logo-image

LIC की ये स्कीम भर देगी झोली, मिलेंगे 40,000 रुपए

LIC Plan: भारतीय जीवन बीमा निगम लोगों की आय को ध्यान में रखते हुए कई ऐसी स्कीम लेकर आता है. जिससे जुड़ने के बाद आपको कई फायदे मिलते हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक एलआईसी के इस प्लान के साथ जुड़कर आपको 40,000 हजार रुपए मिलते रहेंगे.

Updated on: 24 Mar 2022, 08:28 PM

नई दिल्ली :

LIC Plan: भारतीय जीवन बीमा निगम लोगों की आय को ध्यान में रखते हुए कई ऐसी स्कीम लेकर आता है. जिससे जुड़ने के बाद आपको कई फायदे मिलते हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक एलआईसी के इस प्लान के साथ जुड़कर आपको 40,000 हजार रुपए मिलते रहेंगे. बस इसके लिए आपको हर रोज 41 रुपए का प्रिमियम (Rs 41 premium) जमा करना होगा. आपको बता दें कि एलआईसी जीवन उमंग बीमा पॉलिसी के तहत न्यूनतम 2 लाख रुपये का बीमा लेना जरूरी है. यही नहीं इस स्कीम का लाभ आप तभी ले सकते हैं. ऐसे में अगर बच्चे के जन्म लेते ही इस एलआईसी की इस स्कीम में निवेश किया जाए तो बड़ा होने पर बच्चा आर्थिक रूप से पूरी से तरह से आत्मनिर्भर हो सकता है.

यह भी पढ़ें : अब 30208 रुपए प्रति तोला खरीदें सोना, रूस-यूक्रेन युद्ध का पड़ा बड़ा असर

क्या है प्रोसेस
एलआईसी जीवन उमंग बीमा प्लान 15 साल की उम्र में ले लिया जाए तो 40 साल की उम्र तक प्रीमियम भरना होगा. अगर 15 साल की उम्र में 5 लाख रुपये का बीमा लिया जाए तो वार्षिक किस्त 15298 रुपये की आएगी. अगर आप छमाही किस्त देना चाहें तो यह किस्त 7730 रुपये की आएगी. अगर आप मथंली बीमा की किस्त भरना चाहें तो यह 1302 रुपये की होगी. ऐसे में अगर आप वार्षिक किस्त के आधार पर देखें तो यह रोजाना औसतन 41 रुपये का पड़ता है. जो एक आंकड़े के मुताबिक देखा जाए तो बजट में आने वाली स्कीम है.

क्या है फायदा 
एलआईसी जीवन उमंग बीमा प्लान (LIC Jeevan Umang Insurance Plan) को जन्म लेते ही बच्चे के नाम खरीदा जा सकता है. वहीं यह अधिकतम 40 साल के लोग ही इस बीमा प्लान को ले सकते हैं. इस बीमा प्लान में 2 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेना जरूरी है. वहीं अगर आप चाहें तो इससे कितना भी ज्यादा का बीमा ले सकते हैं. एलआईसी जीवन उमंग बीमा प्लान में पूरी जिन्दगी बीमा का लाभ मिलता है. इसके अलावा मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम भी दी जाती है. वहीं मैच्योरिटी होने के बाद हर साल तय राशि आपको पूरी जिन्दगी मिलती रहती है. इसलिए इस स्कीम के तहत आप अपना व परिवार का जीवन संवार सकते हैं.