News Nation Logo

बहुत काम की है LIC की यह स्कीम, हर महीने मिलेंगे 12,000 रुपये

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 17 Apr 2022, 06:26:39 PM
lic 200  1

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

अगर आप भी छोटा निवेश करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि एलआईसी की ये स्कीम बहुत ही काम की है. क्योंकि इसमें एक बार प्रीमियम जमा कर कोई भी व्यक्ति साल में मिनिमम 12,000 रुपये की पेंशन पा सकता है. साथ ही इसमें जोखिम बिल्कुल भी नहीं है. LIC की  (Saral Pension Yojana) ऐसी ही एक पेंशन स्कीम है. इस स्कीम से जुड़ने के बाद आपको अन्य कई अन्य फायदे मिल सकते हैं. आपको बता दें कि यह एक स्टैंडर्ड इमेडिएट एन्युटी प्लान (Standard Immediate Annuity Plan) है. जिसमें एकमुश्त राशि जमा करने के बाद निवेशकों को एन्यूटी पाने के लिए दो ऑप्शन में से किसी एक को सेलेक्ट करना होता है. ऑफ्शन में एकमुश्त धनराशि व पेंशन के रूप में प्रतिमाह 12000 रुपए पाने दोनों विकल्प मौजूद रहते हैं.

यह भी पढ़ें : अब नहीं सताएगी पैसों की चिंता, प्रतिमाह मिलेंगे 22,000 रुपए

ये हैं दो ऑप्शन्स
इस विकल्प के तहत कोई भी व्यक्ति या सिंगल पॉलिसी होल्डर जीवित रहने तक हर महीने 12,000 रुपये की पेंशन पाने का पात्र होता है. इसी बीच अगर उसकी मौत हो जाती है तो प्रीमियम नॉमिनी को लौटा दिया जाता है. साथ ही इसके तहत पति-पत्नी पेंशन प्राप्त कर सकते हैं. पति व पत्नी में से जो भी व्यक्ति लंबी अवधि तक जिंदा रहेगा उसे इस योजना के अंतर्गत राशि मुहैया कराई जाएगी. राशि का भुगतान करते वक़्त कोई भी कटौती नहीं की जाएगी.  हालांकि, पति और पत्नी दोनों के ही मृत्यु के बाद नॉमिनी को बेस प्राइस पर इस योजना का भुगतान किया जाएगा. 

आपको बता दें कि यह (Annuity Plan) खरीदने वाले के लिए व्यक्ति की उम्र न्यूनतम 40 वर्ष होनी चाहिए. वहीं, अधिकतम आयु सीमा 80 साल की है. कोई भी व्यक्ति मिनिमम 12,000 रुपये प्रति वर्ष (एक हजार रुपये प्रति माह) की एन्यूटी बेनिफिट के साथ यह स्कीम खरीद सकता है. वहीं, आप कितनी भी रकम की Annuity खरीद सकते हैं. इसके लिए कोई मैक्सिमम लिमिट तय नहीं है. यदि आप भी इससे जुड़ना चाहते हैं तो बिना देरी  किये निकटवर्ति एलआईसी ऑफिस जाकर पॅालिसी के बारे तमाम जानकारी पा सकते हैं. साथ ही एलआईसी एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं.

First Published : 17 Apr 2022, 06:26:39 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.