logo-image

LIC की ये स्कीम नहीं आने देती पैसों की कमी, प्रतिसाल मिलते हैं 40,000 रुपए

LIC scheme 2024: आजकल हर व्यक्ति भविष्य की चिंताओं को लेकर परेशान रहता है. क्योंकि उम्र के एक पड़ाव पर पैसा न होना अभिशाप बन जाता है.

Updated on: 23 Feb 2024, 09:36 AM

highlights

  • पॅालिसी में उम्र की नहीं कोई समय सीमा, बच्चे के जन्म से ही शुरु कर सकते हैं निवेश
  • सरकारी पॅालिसी होने के चलते बिल्कुल सुरक्षित हाथों में रहता है आपका पैसा 
  • बिना किसी जोखिम के चला सकते हैं पॅालिसी,एलआईसी ने किये बदलाव

नई दिल्ली :

LIC scheme 2024: आजकल हर व्यक्ति भविष्य की चिंताओं को लेकर परेशान रहता है. क्योंकि उम्र के एक पड़ाव पर पैसा न होना अभिशाप बन जाता है. भविष्य की चिंताओं को दूर करने के लिए ही एलआईसी शानदार पॅालिसी लेकर आता है.  जी हां यहां जिस एलआईसी प्लान की बात हो रही है, उसका नाम है उमंग पॅालिसी. जिसमें सिर्फ 41 रुपए प्रतिदिन बचाकर ही निवेश शुरू किया जा सकता है. साथ ही इसमें उम्र की भी कोई समय-सीमा नहीं है. बच्चे के जन्म से लेकर ही इसमें निवेश शुरू किया जा सकता है. वहीं उमंग पॅालिसी से जुड़ने के बाद आपको 2 लाख रुपए के इंशयोरेंस की सुविधा भी मिलती है.

यह भी पढ़ें : PM Kisan yojna: इंतजार खत्म, सिर्फ 6 दिन बाद खाते में जमा होंगे 2000 रुपए


ऐसे मिलेंगे सालाना 40,000 रुपए 
दरअसल, भारतीय जीवन बीमा निगम ने जीवन उमंग पॅालिसी खासकर अल्प आय वालों के लिए लॅान्च की थी. क्योंकि कई बार व्यक्ति के पास उतना पैसा भी नहीं बचता कि वह निवेश कर सके. उमंग पॅालिसी में सिर्फ 41 रुपए रोज बचाकर भी निवेश किया जा सकता है. अगर कोई भी सब्सक्राइबर इसे 15 साल की उम्र में लेता है तो  उसे लगातार 40 साल की उम्र तक प्रिमियम भरना होगा. प्लान में आप सालाना, छमाही व तिमाही किस्त भर सकते हैं. यदि सदस्य प्रतिमाह 41 रुपए बचाता है तो सालाना 15298  रुपए अमाउंट जमा कर लेता है.  यानि जैसे ही उसकी उम्र  25 साल की होगी तो  लगभग 40,000 रुपए सालाना या 3333 रुपए  प्रतिमाह पाने  के निवेशक अधिकारी हो जाते हैं. 

जानने योग्य बात
पॅालिसी में निवेश की अधिकतम सीमा 40 निर्धारित की गई है. यानि 40 साल से ज्यादा का सदस्य पॅालिसी के तहत निवेश नहीं कर सकता है. वहीं जीवन उमंग पॅालिसी में निवेश करने वालों को  2 लाख रुपए सम इंश्योरेंस भी जरूरी है. जानकारी के मुताबिक जीवन उमंग प्लान में पूरी जिंदगी लाभ मिलता है. ज्यादा जानकारी के लिए एलआईसी के निकटवर्ती ऑफिस जाकर बात कर सकते हैं. साथ ही एजेंट भी आपको प्रयाप्त जानकारी दे सकते हैं.