News Nation Logo

चलती ट्रेन से मोबाइल गिर जाने के बाद ऐसे पा सकते हैं वापस

ट्रेन में सफर के दौरान अगर आपका मोबाइल नीचे गिर जाए तो सबसे पहले आपको रेलवे ट्रैक के किनारे लगे हुए पोल पर लिखे नंबर या फिर साइड ट्रैक के नंबर को लिख लेना चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 21 Oct 2021, 12:30:40 PM
भारतीय रेल (Indian Railway)

भारतीय रेल (Indian Railway) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • RPF के हेल्पलाइन नंबर 182 पर कॉल करके सूचना देनी चाहिए 
  • रेल यात्री GRP के हेल्पलाइन नंबर 1512 पर भी कॉल कर सकते हैं

नई दिल्ली:

देश में भारतीय रेल (Indian Railway) आवागमन के लिए सबसे सुविधाजनक तरीकों में से एक मानी जाती है. बहुत से लोग लंबी दूरी की यात्रा के लिए ट्रेन को पसंद करते हैं. ट्रेन सुविधाजनक होने के साथ ही किफायती भी है. जैसा कि आपको पता है कि मौजूदा समय में हर किसी के हाथ में मोबाइल फोन (Mobile Phone) देखने को मिल जाता है और वे ट्रेन में समय बिताने के लिए उसका इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में अगर मान लीजिए कि किसी यात्री का मोबाइल फोन चलती ट्रेन से नीचे गिर जाए तो वह क्या करेगा? सामान्तया इस स्थिति में आपके पास पछताने के अलावा और कोई जरिया नहीं होता है या फिर आप ट्रेन की इमरजेंसी ब्रेक को खींचने के बारे में सोचने लग जाएंगे. आपको बता दें कि ये दोनों ही तरीके व्यवहारिक नहीं है. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको ट्रेन से नीचे गिर गए फोन को वापस पाने का तरीका बता रहे हैं. 

ट्रेन में सफर के दौरान अगर आपका मोबाइल नीचे गिर जाए तो सबसे पहले आपको रेलवे ट्रैक के किनारे लगे हुए पोल पर लिखे नंबर या फिर साइड ट्रैक के नंबर को लिख लेना चाहिए. उसके बाद किसी अन्य यात्री की मदद लेकर उसके मोबाइल से RPF के हेल्पलाइन नंबर 182 पर कॉल करके सूचना देनी चाहिए. आपको उन्हें किस पोल या ट्रैक नंबर के पास मोबाइल गिरा है उसकी पूरी जानकारी देनी चाहिए. इस जानकारी के देने के बाद रेलवे पुलिस को आपके फोन को खोजने में आसानी होगी. साथ ही आपके फोन के मिलने की संभावना भी काफी बढ़ जाएगी. 

पुलिस को फोन मिलने के बाद आपको उनसे संपर्क करके कानूनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद मोबाइल को वापस पा सकते हैं. रेल यात्री इसके अलावा GRP के हेल्पलाइन नंबर 1512 पर भी कॉल कर सकते हैं. वहीं रेल यात्री रेलवे की हेल्पलाइन नंबर 138 पर कॉल करके मदद मांग सकते हैं. सफर के दौरान अन्य किसी भी परेशानी के लिए यात्री 138 पर कॉल कर सकते हैं.

First Published : 21 Oct 2021, 12:30:05 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.