logo-image

सिर्फ 15 पैसे प्रति किमी का माइलेज देती है ये धांसू बाइक, लॅान्च होते ही मचाया धमाल

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने अब आम आदमी को मजबूर कर दिया है. साथ ही सरकार भी पेट्रोल की निर्भरता (dependence on petrol)को पूरी तरह ही खत्म करना चाहती है. इसी लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित कर रही है.

Updated on: 23 Mar 2022, 11:41 PM

नई दिल्ली :

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने अब आम आदमी को मजबूर कर दिया है. साथ ही सरकार भी पेट्रोल की निर्भरता (dependence on petrol)को पूरी तरह ही खत्म करना चाहती है. इसी लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित कर रही है. हाल ही में एक इलेक्ट्रिक बाइक लॅान्च हुई है. जो लॅान्चिंग के बाद ही युवाओं की पहली पसंद बन गई है. आपको बता दें कि इस बाइक का माइलेज 15 पैसे प्रति किमी है. यानि ये बाइक महज 15 रुपए में आपको दिल्ली से मेरठ पहुंचा देगी. यहां आज हम आपको रिवॉल्ट 400 (Revolt 400) बाइक की बात कर रहे हैं. जो इस समय युवाओं की पहली पसंद बनी है. गूगल पर भी इस बाइक को सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: 97 रुपए के पेट्रोल पर 48 रुपये का टैक्स, जानिए क्या है 'तेल का खेल'

इसमें इलेक्ट्रिक बाइक में 3.24 किलोवाट का बैटरी पैक दिया गया है। यहां समझने योग्य बात है कि एक किलोवाट की बैटरी को चार्ज करने में एक यूनिट बिजली का खर्च आता है. अगर मान लें एक यूनिट की कीमत 7 रुपये है तो इसे एक बार फुल चार्ज करने में करीब 23 रुपये का खर्च आएगा. मतलब इसे इस बाइक का खर्च प्रति किलोमीटर करीब 15 पैसे होगा. यह बाइक बायर्स के बीच काफी पॉप्युलर है. जुलाई में जब कंपनी ने इस बाइक के लिए बुकिंग्स ओपन की थी तो सारी यूनिट्स मिनटों में बिक गई थी. कंपनी ने दिल्ली, मुंबई, पुणे, चेन्नई, अहमदाबाद और हैदराबाद जैसे 6 शहरों में इसकी बुकिंग शुरू की थी.

Revolt RV 400 में 156 किलोमीटर तक का रेंज मिलता है. यानी एक बार फुल चार्ज करने पर यह इलेक्ट्रिक बाइक बिना रुके 156 किलोमीटर तक का सफर तय करती है. वहीं, रफ्तार की बात करें, तो इसमें 85 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड मिलती है. इसका वजन 108 किलोग्राम है. इसमें तीन राइडिंग मोड्स मिलते हैं। इनमें ECO, Normal और Sport शामिल हैं.