News Nation Logo

महिलाओं की सुविधा के लिए इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने उठाया ये बड़ा कदम

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने जनरल डिब्बे में यात्रा कर रही महिला यात्रियों के लिए एक बेहतरीन योजना बनाई है. उसके तहत महिला यात्रियों को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं हो इसके लिए जनरल डिब्बों को गुलाबी रंग से रंगा जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 29 Jul 2019, 10:39:27 AM
इंडियन रेलवे (Indian Railway)

नई दिल्ली:

इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने महिलाओं की सुविधा के लिए बड़ा कदम उठाया है. दरअसल, अधिकतर सरकारी यातायात के साधनों में महिलाओं की सुविधा के लिए सीटों को रिजर्व रखा जाता है. वहीं दूसरी ओर रेलवे के जनरल डिब्बे में महिलाओं के लिए इस तरह की कोई सुविधा नहीं है. अकेले यात्रा कर रही महिलाओं को त्यौहारों के दौरान होने वाली भीड़भाड़ और अन्य समय पर जनरल डिब्बों में भीड़ से काफी दिक्कत होती है. ऐसे में रेलवे अब महिलाओं की इस दिक्कत को दूर करने के लिए आगे आया है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो के ग्राहकों को My Jio App में मिलेगी ये खास सेवा, आसान हो जाएगा ये काम

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने उठाया बड़ा कदम
पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने जनरल डिब्बे में यात्रा कर रही महिला यात्रियों के लिए एक बेहतरीन योजना बनाई है. उसके तहत महिला यात्रियों को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं हो इसके लिए जनरल डिब्बों को गुलाबी रंग से रंगा जा रहा है. बता दें कि इस रंग के जरिए महिलाओं के लिए आरक्षित बोगी को पहचानने में मदद मिलेगी. रेलवे के इस कदम से महिलाओं को जनरल डिब्बे में होने वाली भीड़ से निजात मिलेगी. मौजूदा समय में रेलवे कई डिब्बों को गुलाबी रंग में रंग चुका है.

यह भी पढ़ें: ​​​​​SBI Monthly Income Scheme और पोस्ट ऑफिस मंथली स्कीम में जानें किससे होगी शानदार कमाई

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक अगर ट्रेन के किसी जनरल बोगी को महिलाओं के लिए आरक्षित किया जाता है तो उस बोगी को गुलाबी रंग में रंगा जा रहा है. वहीं अगर बोगी में सिर्फ एक हिस्से को महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है तो सिर्फ उसी हिस्से को गुलाबी रंग में रंगा जा रहा है. फिलहाल न्यू बोंगाईगांव से गुवाहाटी जाने वाली कई ट्रेनों में रेलवे ने इस योजना को लागू किया है. रेलवे ने एक ही कोच में महिलाओं और दिव्यांगों के लिए डिब्बे के एक हिस्से को रिजर्व किया है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 29 July: बढ़ेंगे सोने और चांदी के दाम या इन भावों पर करें बिकवाली, जानें दिग्गजों का नजरिया

रेलवे के मुताबिक इस कदम से महिला यात्रियों की सुरक्षा और सुविधाजनक यात्रा में बढ़ोतरी होने की पूरी उम्मीद है. रेलवे इन बोगियों में आने वाले समय में RPF और टिकट चेक करने वाले अधिकारियों की नियुक्ति करने की योजना है. रेलवे का मानना है कि इनकी नियुक्ति से नई व्यवस्था को लागू करने में काफी मदद मिलेगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 Jul 2019, 10:39:27 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.