logo-image

ये एप कर देंगे पलभर में अकाउंट खाली, तुरंत अपनाएं ये तरीका

डिजिटली युग में हर किसी के हाथ में स्मार्ट फोन (smartphone) है. लेकिन क्या आपको पता है कि इस स्मार्ट फोन के जितने फायदें हैं. कुछ नुकसान भी हैं. मार्केट में कुछ ऐसे एप उपल्बध हैं. जिनसे आपकी बैंक डिटेल (bank details) लीक हो रही है.

Updated on: 04 Apr 2022, 04:56 PM

नई दिल्ली :

डिजिटली युग में हर किसी के हाथ में स्मार्ट फोन (smartphone) है. लेकिन क्या आपको पता है कि इस स्मार्ट फोन के जितने फायदें हैं. कुछ नुकसान भी हैं. मार्केट में कुछ ऐसे एप उपल्बध हैं. जिनसे आपकी बैंक डिटेल (bank details) लीक हो रही है. यही नहीं हजारों लोग गच्चा भी खा चुके हैं. समय रहते नहीं संभले तो आपकी भी वर्षों की कमाई पलभर में खाली हो जाएगी. साइबर सेल (cyber cell)से लेकर गृह मंत्रालय (ministry) तक भी डिजिटली फ्रॅाड (digitally fraud) को लेकर अलर्ट जारी कर चुके हैं. जालसाज लोगों की गोपनीय जानकारी चुराने के लिए फर्जी एप का सहारा लेते हैं और फिर इनके जरिए उनके खाते से रकम चुरा लेते हैं. ऐसे में आपके लिए जानना जरूरी है कि आपको किस तरह की एप को डाउनलोड करने से बचना चाहिए. फर्जी एप बिना देर करें अपने फोन से अनस्टॅाल कर दें.

यह भी पढ़ें : UP: नॉनवेज के शौकीनों को बड़ा झटका, नहीं खुलेंगी मीट की दुकानें

आपको बता दें कि कई लोग एप को डाउनलोड करने के लिए थर्ड पार्टी लिंक या व्हाट्सएप पर आए लिंक का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ऐसे एप फर्जी हो सकते हैं, जो आपकी बैंकिंग जानकारी चुराकर आपको चपत लगाने का काम करते हैं. इसलिए एप को हमेशा प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें. साथ ही जब भी आप किसी एप को डाउनलोड कर रहे हैं, तो आपको इसके रिव्यू पर जरूर ध्यान देना चाहिए. अगर एप में कोई गलती होती है या ये फेक होता है, तो लोग रेटिंग और कमेंट देकर बताते हैं. अगर आपको कोई कमेंट गलत लगे, तो फिर ऐसे एप को डाउनलोड न करें.

बैटरी जल्द खत्म होना
आपने किसी एप को मोबाइल में डाउनलोड किया है और इसके बाद आपके मोबाइल की बैटरी जल्दी-जल्दी खत्म हो रही है, तो ऐसे में आपको इस एप को तुरंत अनइंस्टॉल कर देना चाहिए. दरअसल, ऐसे एप फर्जी हो सकते हैं, जो आपके बैंक खाते को खाली कर सकते हैं. इसलिए इन्हें डाउनलोड करने से बचें. साथ ही जिस एप की स्पेलिंग में गडबडी हो ऐसे एप को भूलकर भी अपने फोन में न रखें. साथ ही आपको थर्ड पार्टी एप से भी बचकर रहने की जरूरत है.