News Nation Logo

अब बात आपके काम की.  होम लोन के लिए आवेदन करते समय किन बातों को ध्यान रखना जरूरी.. 

अगर आप  होम लोन लेकर घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो लोन लेते समय आपको कई बातों का ध्यान रखना  जरूरी हो जाता है.  आज आपको उन 5 बातों के बारे में बताएंगे जिनका ध्यान आपको लोन लेते बक्त रखना चाहिए

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 30 Sep 2021, 11:23:26 PM
Home

Home Loan (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

अगर आप  होम लोन लेकर घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो लोन लेते समय आपको कई बातों का ध्यान रखना  जरूरी हो जाता है.  आज आपको उन 5 बातों के बारे में बताएंगे जिनका ध्यान आपको लोन लेते बक्त रखना चाहिए----अगर आप बैंक में लोन के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं तो सबसे पहले अपने सिबिल स्कोर को जरूर चेक कर लें. अगर आप खराब सिबिल स्कोर के साथ लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको लोन मिलने में परेशानी हो सकती है. और अगर लोन मिलता भी है तो हो सकता है आपको इस पर ज्यादा ब्याज देना पड़े। इसीलिए अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा नहीं है तो लोन के लिए अप्लाई करने से पहले इसे बेहतर बना लें.

दूसरी जरूरी बात लोन की समय सीमा का ध्यान जरूर रखें

अक्सर ये कहा जाता है कि जहां तक संभव हो,  कम सालों के होम लोन का विकल्प ना चुनें। क्योंकि लोन अवधि जितनी कम होगी, लोन की रकम उतनी ही कम होगी. इसके अलावा जब आप छोटे टेन्योर यानी छोटी अवधि के लिए लोन लेते हैं तो आपकी EMI बढ़ जाती है लोन की लंबी अवधि आपकी लोन टेन्योर को आसान करेगी और आप इसके साथ सेविग्स पर भी ध्यान दे पाएंगे.

 जरूरी ये भी है कि लोन लेने से पहले प्री-पेमेंट पेनल्टी के बारे में भी जरूर  जानकारी ले लें..

दरअसल कई बैंक समय से पहले लोन अदा करने पर पेनल्टी लगाते हैं। ऐसे में बैंकों से इस बारे में पूरी डिटेल ले लें, क्योंकि समय से पहले लोन अदा करने पर बैंकों को उम्मीद के मुताबिक कम ब्याज मिलता है। ऐसे में उनकी ओर से कुछ टर्म एडं कंडीशन लगाए जाते हैं। इसलिए होम लोन लेते वक्त इस बारे में पूरी जानकारी पहले जरूर जान लें।

एसे बैंक से लोन लेने की कोशिश करें जिसके आप पहले से ग्राहक हों...

अगर आप बैंक से होम लोन लेने का विचार कर रहे हैं तो पहले उस बैंक से लोन लेने की कोशिश करें. जहां से आप अकाउंट, फिक्स्ड डिपॉजिट या क्रेडिट कार्ड सेवा ले रहे हो. क्योंकि बैंक अपने रेगुलर कस्टमर्स को आसानी से और  सही ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराते हैं.

 जरूरी ये भी है कि लोन से पहले ऑफर्स और चार्जेस के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें.

दरअसल बैंक समय- समय पर लोन लेने वालों को बेहतर ऑफर्स उपलब्ध कराते रहते हैं। ऐसे में आप लोन लेने से पहले सभी बैंकों के ऑफर्स के बारे में पता कर लें. क्योंकि जल्दबाजी में लोन लेना आपके लिए गलत साबित हो सकता है। इसके अलावा लोन देने से पहले बैंक ग्राहक से प्रोसेसिंग फीस और डॉक्युमेंटेशन चार्ज वसूलते हैं। इनके बारे में भी बारे में भी आप पूरी जानकारी हासिल कर लें.

First Published : 30 Sep 2021, 11:23:26 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.