logo-image

अब Airport से इन चीजों को ले जा सकते हैं मुफ्त में घर, नहीं देने पड़ेंगे पैसे

अगर आप भी हवाई यात्रा (Air travel)करते रहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि एयरपोर्ट (Airport)पर कई चीजें ऐसी होती हैं. जिन्हे आप बिल्कुल फ्री यूज (free use)कर सकते हैं. यही नहीं इन चीजों को आप अपने घर भी ला सकते हैं.

Updated on: 03 Feb 2022, 03:56 PM

highlights

नई दिल्ली :

अगर आप भी हवाई यात्रा (Air travel)करते रहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि एयरपोर्ट (Airport)पर कई चीजें ऐसी होती हैं. जिन्हे आप बिल्कुल फ्री यूज (free use)कर सकते हैं. यही नहीं इन चीजों को आप अपने घर भी ला सकते हैं. आपको इन वस्तुओं का एक भी पैसा देने की जरूरत नहीं होती. यात्री पैसे देने के चक्कर में इन चीजों के हाथ तक नहीं लगाते.  जबकि एयर्पोर्ट पर ऐसी आधा दर्जन से ज्यादा चीजें हैं जिनका पैसा हम टिकट में ही दे चुके होते हैं. एयरपोर्ट पर ये चीजें आपके लिए लिए ही रखी हुई होती हैं. आइये एयरपोर्ट आपको कौन-कौनसी ऐसी चीजें हैं जिन्हे फ्री ऑफ कॅास्ट प्रोवाइड (free of cost provide) कराता है.  

यह भी पढ़ें : LPG सिलेंडर को लेकर बड़ी घोषणा, अब सिर्फ 633 रुपए में मिल जाएगा गैस सिलेंडर

आपको बता दें कि ज्यादातर हवाई अड्डों पर आपको मुफ्त चीजों में वॉटर बोतल रिफिल की सुविधा प्राप्त होगी. वैसे तो कई वॉटर फॉउंडेशन यात्रियों को ये लाभ नहीं देते हैं, लेकिन एयरपोर्ट के हाईड्रेशन स्टेशन पर आप वॉटर बोतल रिफिल के फायदे ले सकते हैं. कुछ एयरपोर्ट पर आप अपनी बोतल में पानी को ऑटोमेटिक हैंड फ्री सेंसर की मदद से भर सकते हैं. एयरपोर्ट की चीजों को देखना भी मुफ्त चीजों में आता है. यहां आप बिना किसी की इजाजत लिए इधर-उधर आराम से घूम सकते हैं और खुशी की बात तो ये है कि आपको इसके चार्जेस भी नहीं देने पड़ते.

 कई देशों के एयरपोर्ट ऐसे भी हैं, जो यात्रियों को उनके हवाई अड्डे की सैर करने की पेशकश करते हैं. आप एयरपोर्ट के आसपास शहर के कुछ बेहतरीन जगहों को भी देखने जा सकते हैं. अगर आप एयरपोर्ट पर बैठे-बैठे बोर हो रहे हैं, तो अच्छा होगा आप एयरपोर्ट की चीजों को देखते हुए सैर करें. आप एयरपोर्ट पर अपने सामानों पर लगाने वाले टैग के बारे में पूछ सकते हैं और ये भी एकदम फ्री होते हैं, तो इन्हें मांगने में बिल्कुल भी न झिझकें. ये टैग उन लोगों के लिए उपयोगी होते हैं, जिनके पास कई सामान होते हैं. आप इन टैग्स पर अपना नाम लिखकर सब सामान को एक साथ रख सकते हैं.