logo-image

ये छात्र भी ले सकते हैं e-shram card का लाभ, ई-श्रम की पात्रता को लेकर आया बड़ा अपडेट

e-shram card: अगर आप अभी ई-श्रम कार्ड की पात्रता को लेकर असमंजस में फंसें हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि सरकार ने स्पष्ट किया है कि कौन-कौन ई-श्रम का लाभ ले सकते हैं. लाखों ऐसे लोग हैं जिन्होनें पात्र न होने बावजूद भी ई-श्रम के तहत आवेदन कर दिया

Updated on: 04 Apr 2022, 11:08 PM

नई दिल्ली :

e-shram card: अगर आप अभी ई-श्रम कार्ड की पात्रता को लेकर असमंजस में फंसें हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि सरकार ने स्पष्ट किया है कि कौन-कौन ई-श्रम का लाभ ले सकते हैं. लाखों ऐसे लोग हैं जिन्होनें पात्र न होने बावजूद भी ई-श्रम के तहत आवेदन कर दिया है. अब श्रम विभाग को ऐसे लोगों को चिंहित करने में बहुत परेशानी आ रही है. आपको बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने साल 2020 में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू किया था. देश में काम करने वाले लोगों को दो तरह के क्षेत्र में काम करते हैं. पहले क्षेत्र है असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों का. असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग वह लोग है जो रोज कमाते और खाते हैं. इसमें रेड़ी पटरी वाले, निर्माण साइट पर काम करने वाले मजदूर, घरों में काम करने वाले लोग, प्रवासी श्रमिक आदि लोग शामिल हैं. साथ ही वे छात्र भी शामिल हैं जो स्नातक हैं और पूरी तरह से बेरोजगार हैं.

यह भी पढ़ें : अब रेलवे भी डालेगा यात्रियों की जेब पर डाका, इन ट्रेनों में बढ़ेगा किराया

अब तक ई-श्रम योजना के तहत 13 करोड़ से ज्याद रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं. अकेले यूपी में 6 करोड़ लोगों ने स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन किया है. आपको बता दें कि  कोरोना महामारी के दौरान देश में करोड़ों मजदूरों के रोजगार छिन गए और वह अपने घरों को वापस जाने को मजबूर हो गए. ऐसे में सरकार ने इन लोगों के लिए ई-श्रमिक योजना की शुरुआत की. इसके लिए सरकार ने विशेष रूप से ई-श्रमिक पोर्टल की शुरुआत की है. अब तक इस योजना से 26 करोड़ से ज्यादा मजदूर जुड़ चुके हैं. सरकार का लक्ष्य है कि देश के सभी 38 करोड़ मजदूर इस सरकारी योजना से जुड़े और अपना रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर कराएं.

क्या छात्रों को मिल सकता है योजना का लाभ?
ई-श्रम पोर्टल में दी गई जानकारी के अनुसार अगर कोई छात्र 16 साल से अधिक का है और असंगठित क्षेत्र में काम करता है तो वह अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकता है. ई-श्रमिक पोर्टल में दी गई जानकारी के अनुसार अगर कोई व्यक्ति 16 से 59 साल की उम्र का है और असंगठित क्षेत्र में काम करता है तो ऐसी स्थिति में वह ई-श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है. लेकिन, किसी तरह का पेंशन प्राप्त करने वाला व्यक्ति या EPFO का सदस्य इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है.