News Nation Logo

इन राशन कार्डधारकों की आई मौज, अब फ्री मिलेगा तेल, नमक व चना

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 18 Nov 2022, 04:05:10 PM
ration65

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • सरकार ने राशन डीलरों को दिया निर्देश, जून का बचा राशन दिया जाएगा फ्री 
  • स्टॅाक खत्म होने तक किया जाएगा, अंत्योदय कार्ड धारकों को वितरित 

नई दिल्ली :  

Ration card rule change: अगर आप भी सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Prime Minister Garib Kalyan Yojana) के लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि जून के बचे स्टॅाक को सरकार ने खत्म करने के आदेश दिये हैं. जिसमें अंत्योदय कार्ड धारकों (Antyodaya Card Holders)को बिल्कुल फ्री सरलो का तेल, चना व नमक दिया जाएगा. क्योंकि अब सरकार ने राशन पर न्यूनतम धनराशि देने का ऐलान कर दिया है. हालाकि ये धनराशि बहुत कम है. खाद्य विभाग ने सभी राशन डीलरों को निर्देश जारी (Instructions issued to ration dealers)किया है कि जून माह में जितना भी स्टॅाक बचा है उसे खत्म कर दिया जाए. वहीं ये सभी खाद्य पदार्थ अंत्योदय कार्ड धारकों को वितरित करने की शर्त भी रखी है.

यह भी पढ़ें : EV:अब चार्जिंग का झंझट होगा खत्म, 600 चार्जिंग प्वाइंट के साथ मिलेगी ये सुविधा

ये रहेगा वितरण का पैमाना
दरअसल, पीएम गरीब कल्याण योजना (PM Garib Kalyan Yojana)के तहत कोरोनाकाल से ही गरीब लोगों को गेंहू, चावल के साथ तेल, चना व नमक सहित अन्य खाद्य पदार्थ फ्री दिया जाता था. लेकिन जून माह से केवल चावल व गेंहू का वितरण करने के ही आदेश डीलरों को दिये गए. तभी से उनके पास चना, तेल व नमक का स्टॅाक पड़ा है. इसी माह सरकार ने राशन डीलरों (ration dealers)को स्टॅाक को खत्म करने के निर्देश भी दिये हैं. जानकारी के मुताबिक सरकार ने केवल अंत्योदय कार्ड धारकों को इस बची हुई खाद्य सामग्री Food item को फ्री देने के निर्देश दिए हैं. साथ ही यह वितरण पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा. स्टॅाक खत्म होने पर नमक, तेल व चने का वितरण बंद कर दिया जाएगा.

इन्हें देना होगा पैसा 
दरअसल प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोनाकाल में योजना की शुरूआत कर दी थी. जिसमें गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करने वाले लोगों को खाद्य सामग्री फ्री दी जा रही थी. फिलहाल कार्ड धारकों को कुछ न्यूनतम पैसे देने के लिए कहा गया है. यानि 2 रुपए प्रतिकिलो गेंहू के पे करना है. साथ ही 3 रुपए प्रतिकिलो चावल का पे करने के आदेश दिये गए हैं. फिलहाल योजना को 31 दिसंबर तक चलाने के लिए कहा है. 31 दिसंबर के बाद सरकार निर्णय लेगी कि योजना को आगे चलाना है या नहीं.

First Published : 18 Nov 2022, 04:05:10 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.