News Nation Logo
Banner

ये PF खाता धारक होंगे मालामाल, अकाउंट में क्रेडिट होंगे 50,000 रुपए

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 07 Nov 2022, 02:53:04 PM
pf

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • पेंशन और बीमा के अलावा एडिशनल बोनस 
  • कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद हो जाएंगे आप बोनस के हकदार 
     

नई दिल्ली :  

PF Bonus Update: अगर आप किसी संगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी (Good News)है. क्योंकि पीएफ खाता धारकों (PF account holders) को लोन व बीमे के अलावा बोनस (additional bonus) मिलने का भी प्रावाधान है. आपको बता दें कि बोनस की धनराशि 50000 रुपए तक हो सकती है. लेकिन जानकारी के अभाव में खाता धारक  (PF account holders) भविष्य निधि संगठन की सुविधा का लाभ नहीं उठा पाते. क्योंकि अधिकतर कर्मचारियों (employees) को सिर्फ इसी बात की जानकारी है कि पीएफ खाते पर पेंशन और बीमे का ही प्रावधान है. आइये जानते हैं एडिशनल बोनस (additional bonus)के लिए आपको क्या करना होगा?

यह भी पढ़ें : इन लोगों के लिए संजीवनी है 'EWS'सर्टिफिकेट, जानें क्या-क्या मिलेगा फायदा

दरअसल, ये एडिशनल बोनस (additional bonus)की धनराशि आपको लॉयल्टी कम लाइफ बेनिफिट (loyalty cum life benefit)के माध्यम  से ईपीएफओ देता प्रोवाइड कराता है. इसके लिए भविष्य निधि संगठन (EPFO)की कुछ शर्तें हैं जिन्हें पूरा करना होगा. जैसे एडिशनल बोनस का लाभ वे ही कर्मचारी ले सकते हैं जिनका पीएफ कम से कम 20 सालों से कट रहा होगा. साथ ही बोनस कितना मिलेगा इसके लिए आपकी बेसिक सैलरी को आधार बनाया जाता है. जानकारी के मुताबिक जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 5 रुपए है उन्हें लगभग 30000 रुपए तक एडिशनल बोनस के रूप में मिलते हैं. वहीं जिन कर्मचारियों का बेसिक वेतन 10 हजार रुपए है उन्हें यह धनराशि 40000 रुपए मिलती है. वहीं इससे ऊपर की सैलरी पर बोनस की धनराशि 50 हजार रुपए तक हो जाती है.

रियायरमेंट पर मिलता है बोनस 
आपको बता दें कि एडिशनल बोनस संगठन ने रिटायरमेंट के बाद लिए शुरू किया था. ताकि कर्मचारियों को कुछ अतिरिक्त पैसे का फायदा हो सके. यदि आप भी 20 साल की सर्विस पूरी कर चुके हैं तो अपनी बेसिक सैलरी के हिसाब से एडिशनल बोनस के लिए आवेदन कर सकते हैं. एडिशनल बोनस के लिए आपको ऑनलाइन भी अप्लाई करने की सुविधा दी जाती है.

First Published : 07 Nov 2022, 02:53:04 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.