logo-image

इन लोगों को लौटाने पड़ेंगे पीएम किसान योजना के पैसे, चेक करें लिस्ट में आपका नाम तो नहीं

PM Kisan: देश के गरीब वर्ग और जरुरतमंद लोगों के लिए कोई दिक्कत ना हो इसके लिए सरकार ने मौजूदा समय में देश के अंदर कई सारी योजनाएं चलाई है. स्वास्थ्य, रोजगार, शिक्षा,बीमा कवर जैसी कई तरह की योजनाएं चल रही हैं.

Updated on: 21 Jul 2022, 02:24 PM

नई दिल्ली :

PM Kisan:  देश के गरीब वर्ग और जरुरतमंद लोगों के लिए कोई दिक्कत ना हो इसके लिए सरकार ने मौजूदा समय में देश के अंदर कई सारी योजनाएं चलाई है. स्वास्थ्य, रोजगार, शिक्षा,बीमा कवर जैसी कई तरह की योजनाएं चल रही हैं. जबकि किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान योजना (PM Kisan Samman Yojana) भी चल रही है. इसमें किसानों को सालाना 6 हजार रुपए दिए जाते है..इसका लाभ 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तों में ये लाभ दिया जाता है. लेकिन वही इस बीच कुछ किसान पात्र न होते हुए भी गलत तरीके से योजनाओं का लाभ ले रहे है. जिन पर अब कार्रवाई शुरू हो रही है.

यह भी पढ़ें : पेट्रोल-डीजल को कहिये नमस्ते, सिर्फ 8 रुपए प्रति लीटर दौड़ेगी गाड़ी

 ऐसे में आपके लिए ये जानना जरुरी है कि कहीं इस लिस्ट में कहीं आपका नाम तो शामिल नहीं है. क्योंकि अगर आप पीएम किसान सम्मान योजना के तहत गलत तरीके से लाभ उठाते है तो आपको ये भारी पड़ सकता है. क्योंकि ऐसा करने वाले अपात्र किसानों को किस्त के पैसे वापास लौटाने पड़ेंगे तो चलिए हम आपको बताते है कि आप कैसे चेक करेंगे की कहीं इस लिस्ट में आपका नाम भी तो शामिल नहीं है. अगर आप ऑनलाइन माध्यम से जानना चाहते हैं कि आपको पीएम किसान सम्मान योजना में आपको किस्त के पैसे वापस करने है या नहीं इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल की वेबसाइट पर विजिट करना होगा. website की लिंक https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। जिस पर आप visit करके पता कर सकते है कि आपको किस्त के पैसे वापस करने होंगे या नहीं

पीएम किसान सम्मान योजना के वेबसाइट पर जब आप visit करेंगे तो आपको वहां पर फॉर्मर कॉर्नर पर ही 'Refund Online'का विकल्प मिलेगा इसके बाद इस पर क्लिक करें और क्लिक करने के बाद मांगी गई जानकारियां भर दें. इसके बाद मांगी गई जानकारी भरने के बाद आपको 12 अंकों का आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या फिर मोबाइल नंबर दर्ज करें साथ ही कैप्चा कोड दर्ज करके 'Get Data' पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने अगर 'You Are Not Eligible For Any Refund Amount' का मैसेज दिखाई देता है, तो इसका मतलब कि आपको किस्त के पैसे वापस नहीं करने हैं। लेकिन अगर स्क्रीन पर 'Refund Online' का ऑप्शन नजर आ रहा है, तो इसका मतलब आपको किस्त के पैसे वापस लौटाने होंगे और अगर आपने समय रहते किस्त नहीं जमा करी तो आपको इसका नोटिस कभी भी जारी हो सकता है.