logo-image

इन लोगों को हर महिने मिलेंगे 3,000 रुपए, मोदी सरकार की घोषणा

Government scheme: अगर आप असंगठित क्षेत्र (unorganized sector) में काम करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. ऐसे लोगों के लिए मोदी सरकार (Modi government)शानदार स्कीम लेकर आई है.

Updated on: 14 Jul 2022, 09:56 PM

नई दिल्ली :

Government scheme: अगर आप असंगठित क्षेत्र (unorganized sector) में काम करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. ऐसे लोगों के लिए मोदी सरकार (Modi government)शानदार स्कीम लेकर आई है. आपको बता दें कि इस स्कीम (Shram Yogi Maandhan Scheme)से जुड़ने के बाद आपको प्रतिमाह 3000 रुपए की पेंशन मिलती रहेगी. यही नहीं इसमें किया गया निवेश भी बहुत ही कम है, जानकारी के मुताबिक महज 55 रुपए बचाकर आप इस स्कीम से जुड़कर लाभ ले सकते हैं. खासकर सरकार ने ये स्कीम ऐसे लोगों के लिए लॅान्च की है जो श्रमिक और कामगार हैं. इस योजना से जुड़ने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है. यदि आप स्कीम लेना चाहते हैं तो आज ही अपने निकटतम बैंक में संपर्क करें.

यह भी पढ़ें : ग्रामीण महिलाओं के लिए आई बड़ी खुशखबरी, फ्री मिलेगी 5000 रुपए की सुविधा

दरअसल, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (Shram Yogi Maandhan Scheme) को खासतौर पर असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए शुरू किया गया है. इस योजना में वो लोग निवेश नहीं कर सकते हैं, जो ईपीएफओ और ईएसआईसी के सदस्य हैं. इस योजना में वही लोग निवेश कर सकते हैं, जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच है. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में कोई भी कंस्ट्रक्शन वर्कर, घरेलू कामगार, स्ट्रीट वेंडर, प्रवासी मजदूर, कृषि श्रमिक आवेदन कर सकता है. अगर आपकी मासिक आय 15 हजार रुपये से कम है, तो आप इस स्कीम में आवेदन कर सकते हैं.

आपको बता दें कि देश में 42 करोड़ से भी ज्यादा लोग असंगठित क्षेत्र से जुड़े हैं. यह स्कीम उन्हीं लोगों के भविष्य को सुरक्षित करने का काम करती है. अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको श्रम योगी मानधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा. उसके बाद आप आसानी से सभी दिशा निर्देशों को फॉलो करके इस स्कीम में आवेदन कर सकते हैं. अगर आप इस योजना में आवेदन करने जा रहे हैं.