logo-image

अब धन की चिंता से मुक्त हो जाएंगे ये लोग, सरकार देगी 36,000 रुपए की पेंशन

अगर आप रिटारयमेंट (retirement) की ओर बढ़ रहे हैं और आपको बुढ़ापे में पैसों की चिंता सता रही है तो ये खबर आपके लिए बहुत खास है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए बहुत ही शानदार स्कीम लेकर आई

Updated on: 25 Jul 2022, 04:06 PM

highlights

  • स्कीम के तहत प्रतिमाह 3000 रुपए खाते में होंगे क्रडिट
  • बुढ़ापे में पेंशन की टेंशन से मिल जाएगा छुटकारा
  • अब तक स्कीम से 47.66 लोग जुड़कर ले रहे हैं लाभ 

नई दिल्ली :

अगर आप रिटारयमेंट (retirement) की ओर बढ़ रहे हैं और आपको बुढ़ापे में पैसों की चिंता सता रही है तो ये खबर आपके लिए बहुत खास है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए बहुत ही शानदार स्कीम लेकर आई है. जिससे जुड़ने के बाद आपको पैसों की चिंता एकदम खत्म हो जाएगी. जी हां हम बात कर रहे हैं केन्द्र सराकर श्रमयोगी मानधन योजना (Shram Yogi Maandhan Scheme) के बारे में. जिसमें रजिस्ट्रेशन के बाद संबंधित व्यक्ति को 3000 रुपए प्रतिमाह (3000 rupees per month) के हिसाब से की पेंशन मिलेगी. यानि आप 36 हजार रुपए सालाना के हकदार हो जाएंगे. यदि आप भी मानधन योजना के लिए पात्र हैं तो बिना देर किये इसमें रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  TET पास शिक्षक ही दे सकेंगे मदरसों में तालीम, योगी सरकार का आदेश

ये लोग होंगे पात्र 
आपको बता दें कि योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के कामगारों और श्रमिकों को हर महीने पेंशन की सुविधा दी जाती है. 25 से 36 साल की उम्र वाले श्रमिकों के बीच यह योजना काफी लोकप्रिय है. आपको जानकर हैरानी होगी इस योजना में अभी तक की अगर बात करें तो पुरुषों से महिलाओं की संख्या अधिक है. इससे जुड़ने के लिए आप मामूली रकम जमा करके 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3,000 रुपये अथवा सालाना 36 हजार रुपये की पेंशन ले सकते हैं. आपको बता दें कि इस योजना से जुड़ने की पात्रता शर्तों में सबसे जरूरी उम्र सीमा है, जो 18 साल से ऊपर और 40 साल से नीचे होनी चाहिए.

योजना से जुड़ने वाले श्रमिकों की उम्र के हिसाब से इसमें अंशदान लिया जाता है. अगर कोई 18 साल का व्‍यक्ति इस योजना से जुड़ता है तो उसे 3,000 रुपये की पेंशन पाने के लिए हर महीने 55 रुपये जमा कराने होंगे. अगर कोई व्‍यक्ति 29 साल का है तो उसे पेंशन पाने के लिए 60 साल की उम्र तक हर महीने 100 रुपये जमा कराने होंगे. इसके अलावा अगर कोई व्‍यक्ति 40 साल की उम्र में योजना के साथ जुड़ता है तो उसे हर महीने 200 रुपये 60 साल की उम्र तक जमा कराने होंगे.