News Nation Logo
Banner

आज से बदल रहे बैंकिंग सम्बंधी ये जरूरी नियम, जानें क्या-क्या बदलेगा

रविवार से बैंकिंग के क्षेत्र में सुविधा-शुल्क सम्बंधी जरूरी बदलाव हुए हैं. जिसके तहत आज  से  फाइनेंस, बैंकिग, पोस्ट ऑफिस और अन्य सेक्टर से संबंधित कई नियम बदलेंगे. इन नए नियमों के लागू होने से जहां अब लोगों को छुट्टी के दिन भी सैलरी मिलेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 01 Aug 2021, 12:24:43 PM
BANK CHARGES UPDATE

BANK CHARGES UPDATE (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • रिजर्व बैंक ने इंटरचेंज फीस में 9 साल बाद किया इजाफा
  • ट्रांजैक्शन चार्ज 15 रूपये से 17 रूपये किया गया
  • IPPB भी लेगा डोर स्टेप बैंकिग के लिए सुविधा शुल्क

नई दिल्ली:

रविवार से बैंकिंग के क्षेत्र में सुविधा-शुल्क सम्बंधी जरूरी बदलाव हुए हैं. जिसके तहत आज  से  फाइनेंस, बैंकिग, पोस्ट ऑफिस और अन्य सेक्टर से संबंधित कई नियम बदलेंगे. इन नए नियमों के लागू होने से जहां अब लोगों को छुट्टी के दिन भी सैलरी मिलेगी. जहां पहले सैलरी के खाते में आने के लिए बैंक खुलने अथवा वर्किंग डे का इंतजार करना पड़ता था, वहीं अब किसी भी दिन आपकी सैलरी खाते में क्रेडिट हो सकेगी.  इसके अलावा अब ATM की सुविधा के लिए ज्यादा शुल्क देना होगा. साथ ही IPPB भी आज से डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए शुल्क लेना शुरू करेगा. अभी तक यह सुविधा मुफ्त थी.

यह भी पढ़ें : ATM कार्ड होल्डर को बड़ा झटका, महंगा हो जाएगा इसका इस्तेमाल, RBI ने बदले नियम

छुट्टी के दिन भी खाते में आएगी सैलरी

अभी तक किसी भी नौकरी करने वाले व्यक्ति को केवल बैंक के वर्किंग डे पर ही उसकी सैलरी खाते में प्राप्त होती थी, लेकिन 01 अगस्त, 2021 से ऐसा बिल्कुल नहीं होगा, चाहे सैलरी आने की तारीख पर बैंक खुला हो अथवा बंद हो, सैलरी खाते में आएगी ही आएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने घोषणा की थी नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) 1 अगस्त से सभी के लिए उपलब्ध रहेगा. रिजर्व के नए नियमों की वजह से जहां सैलरी और पेंशन छुट्टी के दिन भी मिल सकेगी. वहीं, EMI, म्युचुअल फंड किश्त, गैस, टेलीफोन, बिजली का बिल, पानी के बिल का भी भुगतान कभी भी किया जा सकेगा. इससे आम जनता को काफी लाभ मिलेगा. 

बैंको के ATM से कैश निकालना अब होगा महंगा 

जहां अभी तक किसी अन्य बैंक के एटीएम से ट्रांजैक्शन की निश्चित सीमा के बाद एटीएम से नकद पैसे निकालने पर रिजर्व बैंक की ओर से 15 रूपये का शुल्क निर्धारित था. वहीं अब 01 अगस्त से इस शुल्क को बढ़ाकर 17 रूपये कर दिया गया है. इस संदर्भ में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जून में ही नोटिस जारी कर दिया था. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 9 साल बाद इंटरचेंज फीस में इजाफा किया है. यह बढ़ोतरी एटीएम पर आने वाले खर्च और भविष्य के विस्तार योजनाओं को ध्यान में रखकर किया गया है. जबकि नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर भी शुल्क 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया गया है.

ICICI Bank में कितना बढ़ी सुविधा- शुल्क?

रविवार से सेविंग अकाउंट होल्डर के लिए नकद लेन-देन, एटीएम इंटरचेंज और चेकबुक चार्ज के नियमों में आईसीआईसीआई बैंक ने बदलाव किया है. जो नए नियम आज से लागू हो रहे हैं, उनके बारे में यहां आपको पूरी जानकारी दी जाएगी.
बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक छह मेट्रो सिटी में ग्राहक एक महीने के भीतर सिर्फ 3 ट्रांजैक्शन फ्री में कर सकेंगे. इसके बाद के ट्रांजैक्शन पर चार्ज लगेगा. वहीं, अन्य लोकेशन के लिए पांच ट्रांजैक्शन की छूट दी गई है. लिमिट से ज्यादा की लेन-देन पर बैंक 20 रुपए का चार्ज लेगा. ये चार्ज प्रति फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन होगा. वहीं, नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर 8.50 रुपए का चार्ज लगेगा. बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक ने प्रति माह कुल 4 मुफ्त नकद लेन-देन की अनुमति दी हुई है. वहीं, 4 बार पैसा निकालने के बाद आपको चार्ज देना होता है. इन्हीं शुल्कों में बदलाव किया गया है. साथ ही होम ब्रांच से महीने में 1 लाख रुपये तक कैश निकालने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा. लेकिन 1 लाख रुपये से अधिक कैश ट्रांजैक्शन पर 150 रुपये देने होंगे.

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक भी 1 अगस्त से लेगा सुविधा-शुल्क

इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने जुलाई में कहा था कि अब डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए शुल्क देना पड़ेगा. इस बारे में IPPB ने बताया था कि 01 अगस्त से घर पर जाकर पैसे निकलवाने के लिए अब शुल्क लिया जाएगा. जिसके अनुसार अब हर बार डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए 20 रुपये प्लस जीएसटी शुल्क देना होगा. अभी तक यह सर्विस बिलकुल फ्री थी. यानी अब सुकन्या समृद्धि योजना जैसी पोस्ट ऑफिस से जुड़ी योजनाओं के लिए अगर आप घर पर सेवाएं लेते हैं तो 20 रुपये चार्ज देना होगा. कुछ सेवाओं में अभी भी छूट उपलब्ध है. 

First Published : 01 Aug 2021, 10:19:47 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.