logo-image

आप भी चाहते हैं अपना बिजनेस शुरू करना तो सरकार की इन योजनाओं का उठाएं बंपर फायदा

नए बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं जो आपको लाभ पहुंचा सकती हैं. यहां कुछ ऐसी योजनाएं हैं जो स्टार्टअप व्यवसायियों के लिए फायदेमंद साबित हो रही है.

Updated on: 31 Dec 2023, 08:50 PM

नई दिल्ली:

भारत विकासशील से विकसित देश की ओर आगे बढ़ रहा है. देश में तेज गति से विकास हो रहा है. देश के अलग-अलग हिस्सों में इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर रेल लाइनें बिछाई जा रही है. इसके साथ ही कई नए-नए स्टार्टअप भी खोले जा रहे हैं. स्टार्टअप खोलने के लिए सरकार भी प्रोत्साहित कर रही है. नया बिजनेस शुरू करने वालों के लिए सरकार तो कई तरह की योजनाएं चलाकर सब्सिडी भी मुहैया करा रही है. नया बिजनेस खोलने के लिए सरकार की ये योजनाएं हैं बेहद लाभदायक हैं. आज ही स्टार्टअप के लिए देखें सरकार की ये लोकप्रिय योजनाएं. जिसकी मदद से कई लोग कारोबार की दुनिया में अपनी अलग पहचान बना चुके हैं और बना रहे हैं. नए बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं जो आपको लाभ पहुंचा सकती हैं. यहां कुछ ऐसी योजनाएं हैं जो स्टार्टअप व्यवसायियों के लिए फायदेमंद साबित हो रही है.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY):

यह योजना छोटे और मध्यम व्यवसायियों को आसानी से ऋण प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करती है. पीएम मुद्रा योजना के जरिए छोटे और मध्यम व्यापारी अपना कारोबार करते हैं. 

स्टार्टअप इंडिया:

स्टार्टअप इंडिया योजना के तहत, नए और नवाचारी विचारों वाले स्टार्टअप को वित्तीय समर्थन और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाती हैं. स्टार्टअप इंडिया के जरिए देश के लाखों युवा अपना बिजनेस चला रहे हैं. युवाओं को मोदी सरकार की ये योजना रास आ रही हैं. 

स्टैंड अप इंडिया:

इस योजना के अंतर्गत, स्टैंड अप लोन प्रदान किए जाते हैं जिनका लक्ष्य अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों, और महिलाओं को आर्थिक समर्थन प्रदान करना है. स्टैंड अप इंडिया लोन मोदी सरकार की लोकप्रिय योजना है. इस योजना का लाभ हजारों लाभार्थी  उठा चुके हैं.  

उद्यमिता समृद्धि योजना:

इस योजना के तहत, विकसित उद्यमिता को आर्थिक सहायता और प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है.

व्यापारी उद्यमिता योजना:

यह योजना छोटे व्यापारी उद्यमिता को आर्थिक सहायता, प्रशिक्षण और मार्गदर्शन प्रदान करती है.

बिजनेस लोन स्कीम्स:

बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न बिजनेस लोन स्कीम्स से आप अपने स्टार्टअप के लिए आर्थिक समर्थन प्राप्त कर सकते हैं.

आत्मनिर्भर भारत अभियान:

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत, स्वदेशी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय उद्यमिता को समर्थन प्रदान किया जा रहा है. ये थीं कुछ सरकारी योजनाएं जो नए बिजनेस शुरू करने वालों को लाभ पहुंचा सकती हैं. आप अपने बिजनेस प्लान के अनुसार और आवश्यकताओं के हिसाब से इन योजनाओं का उपयोग कर सकते हैं.