logo-image

UP के इन बच्चों की आई मौज, प्रतिमाह मिलेंगे 1200 रुपए

Bal Shramik Vidya Yojana: अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि राज्य सरकार गरीब बच्चों के लिए ऐसी योजना संचालित करती है.

Updated on: 02 Feb 2024, 10:52 AM

highlights

  • जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद योजना से जुड़ सकते हैं पात्र बच्चे
  • लड़कों को 1000 रुपए व लड़कियों को 1200 रुपए प्रतिमाह की मदद करती है सरकार
  • राज्य के ऐसे बच्चों को शिक्षा से जोड़ने का उद्देश्य 

नई दिल्ली :

Bal Shramik Vidya Yojana: अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि राज्य सरकार गरीब बच्चों के लिए ऐसी योजना संचालित करती है. जिसमें पात्र बच्चों को प्रतिमाह 1200 रुपए तक की आर्थिक मदद सरकार की और से होती है. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य गरीब बच्चों को आत्मनिर्भर बनाना है. साथ ही उन्हें शिक्षा से जोड़ना भी है. क्योंकि देश में ऐसे करोड़ों बच्चे हैं. जो स्कूल तक ही नहीं पहुंच पाते हैं. ऐसे बच्चों को मुख्यधारा में लाने के लिए बाल श्रमिक विद्या योजना का शुभारंभ किया गया था.. 

यह भी पढ़ें : AAY: देश इन लोगों के लिए अच्छी खबर, सरकार ने चीनी सब्सिडी योजना 2 साल के लिए बढ़ाई

क्या है योजना के लिए पात्रता?
बाल श्रमिक योजना का लाभ सिर्फ वे ही बच्चे ले सकते हैं, जिनके माता-पिता में एक या दोनों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा जिन बच्चों के माता-पिता स्थाई रूप से दिव्यांग हैं, वे भी योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं. साथ ही जिन बच्चों के माता-पिता गंभीर बीमारी से पीडित हैं वे भी योजना का लाभ ले सकते हैं. हालांकि इसमें एक कंडीशन और भी रखी गई है. जिन बच्चों के माता-पिता गंभीर बीमारी से बीमार हैं साथ ही उनके पास खुद खेती योग्य जमीन है तो वे योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं. 

योजना में आवेदन करने का तरीका
यदि आप योजना से जुड़कर लाभ लेना चाहते हैं तो अपने ग्राम पंचायत अधिकारी से संपर्क करें. यदि आप कहीं जाना न चाहें तो ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं. योजना के आवेदन के लिए आय, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो और निवास प्रमाण पत्र जैसे डॉक्यूमेंट शामिल हैं. अगर आपके आसपास भी ऐसे बच्चे हैं जो स्कूल नहीं जा पाते हैं और मजदूरी करके अपना पेट पाल रहे हैं तो आप उन्हें यूपी सरकार की इस योजना के बारे में बता सकते हैं. साथ ही उनका इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हैं.