logo-image

Electric कार खरीदने वालों पर मेहरबान हुए ये बैंक, दे रहे स्पेशल ऑफर

Electric vehicle: अब सरकार पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel)की निर्भरता खत्म करने के लिए पूरी तरह लामबंद है. इसलिए सरकारी और गैर सरकारी कई बैंक इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicle) खऱीदने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं.

Updated on: 11 Apr 2022, 06:17 PM

नई दिल्ली :

Electric vehicle: अब सरकार पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel)की निर्भरता खत्म करने के लिए पूरी तरह लामबंद है. इसलिए सरकारी और गैर सरकारी कई बैंक इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicle) खऱीदने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं. यही नहीं कई भारतीय बैंक (Indian Bank) ने इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicle)खरीदने के लिए लोन पर स्पेशल छूट (special discount)देने का प्रावधान भी किया है. साथ ही विज्ञापन के माध्यम से ग्राहकों को लुभा रहे हैं. क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहन पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel)की तुलना में सस्ता होने के बावजूद पॅाल्यूशन फ्री (pollution free) भी हैं. इसलिए सरकार इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियो को ज्यादा से ज्यादा उत्पादन के लिए भी अपील कर रही हैं. अभी तक इलेक्ट्रिक वाहनों पर लंबी वेटिंग चल रही है. इसलिए इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों से उत्पादन बढ़ाने के लिए केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Transport Minister Nitin Gadkari) बात कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें : Ration Card: अब इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री राशन, बदल गए नियम

ये भी होगा लाभ 
आपको बता दें कि इनकम टैक्स रूल्स के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति इलेक्ट्रिक वाहन खरीदता है तो उसे इनकम टैक्स की धारा 80EEB के तहत 1.5 लाख रुपये की छूट का लाभ मिलेगा. यह छूट 80C के तहत मिलने वाली छूट से अलग है. यह छूट आपको दो टू-व्हीलर और चार-व्हीलर पर मिलेगा. इसके साथ ही कुछ राज्यों में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए गाड़ी के रजिस्ट्रेशन फीस (registration fee) और रोड टैक्स को भी माफ करने का फैसला लिया है. नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) कई कार्यक्रम में कह चुके हैं कि बहुत जल्द केन्द्र सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी का प्रावधान लागू करने वाली है. हालाकि अभी तक इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. वहीं दिल्ली व कई राज्य अपने-अपने राज्य में 5 प्रतिशत तक की छूट इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने में नियम बना चुके हैं.

ये बैंक दे रहे लोन और छूट 
जानकारी के मुताबिक बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ग्राहकों को इलेक्ट्रिक वाहन पर लोन पर कई आकर्षक ऑफर्स दे रहा है. बैंक ग्राहकों को गाड़ी की ऑन रोड प्राइस पर करीब 90 प्रतिशत तक लोन दे रहा है. इस लोन पर ब्याज दर 7.05 प्रतिशत से लेकर 7.75 प्रतिशत तक रहेगा. वहीं यूनियन बैंक इलेक्ट्रिक वाहन पर 10 लाख तक का लोन दे रहा है. फोर-व्हीलर का लोन 84 महीने और टू-व्हीलर का लोन आप 36 महीने में लौटा सकते हैं.