logo-image

Strong Password Ideas: ऐसे बनाएं मजबूत पासवर्ड, लाख कोशिशों के बाद भी किसी को नहीं चलेगा पता

Strong Password Ideas: आज की डिजिटल दुनिया में, मजबूत पासवर्ड होना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है, आइए जानें मजबूत पासवर्ड बनाने के तरीके.

Updated on: 18 Apr 2024, 01:30 PM

नई दिल्ली :

Strong Password Ideas: एक मजबूत पासवर्ड आपके ऑनलाइन खातों को सुरक्षित रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. एक मजबूत पासवर्ड आपके ऑनलाइन खातों को हैकिंग से सुरक्षित रखता है और आपकी निजी जानकारी को संरक्षित करता है. यदि आपका पासवर्ड कमजोर है, तो हैकर्स आसानी से आपके खाते में प्रवेश कर सकते हैं और आपकी व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग गलत कामों के लिए कर सकते हैं. मजबूत पासवर्ड का चयन करते समय, ध्यान देने वाले कुछ महत्वपूर्ण तत्व होते हैं जैसे कि लंबाई, विविधता, और संवेदनशीलता. एक मजबूत पासवर्ड में अल्फाबेट्स, संख्याएं, और विशेष विचित्र वर्ण होने चाहिए. इसके अलावा, आपको नियमित रूप से अपने पासवर्ड को बदलना चाहिए और एक ही पासवर्ड को अन्य ऑनलाइन खातों के लिए उपयोग नहीं करना चाहिए. समय-समय पर अपने पासवर्ड को बदलने, सुरक्षित और सतर्क रहने के साथ-साथ, एक मजबूत पासवर्ड का उपयोग करने से आप अपनी ऑनलाइन सुरक्षा को मजबूती देंगे और अपनी निजी जानकारी को सुरक्षित रखेंगे.

लंबाई: अपने पासवर्ड को जितना हो सके लंबा बनाएं. कम से कम 8 कैरेक्टर का पासवर्ड इस्तेमाल करें, लेकिन 12 या उससे अधिक कैरेक्टर वाला पासवर्ड और भी बेहतर होता है.

जटिलता

अपने पासवर्ड में विभिन्न प्रकार के कैरेक्टरों का उपयोग करें, जिनमें शामिल हैं:
बड़े अक्षर (A, B, C...)

छोटे अक्षर (a, b, c...)

नंबर (1, 2, 3...)

चिन्ह (जैसे !, @, #, ,उदाहरण के लिए,"Pa$w0rd123" से बेहतर पासवर्ड होगा "Mera!Paasw0rd#123"

अनुमान लगाने योग्य चीजों से बचें. अपने पासवर्ड में अपने नाम, जन्मदिन, पालतू जानवरों के नाम, पते या किसी अन्य व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग न करें. हैकर्स अक्सर इस तरह की जानकारी का अनुमान लगाने की कोशिश करते हैं. हर साइट के लिए अलग पासवर्ड इस्तेमाल करें. किसी एक साइट पर आपका पासवर्ड चोरी हो जाता है, तो हैकर्स आपके अन्य खातों तक पहुंचने का प्रयास कर सकते हैं. इसलिए, हर साइट के लिए अलग पासवर्ड का उपयोग करना महत्वपूर्ण है. अपने पासवर्ड को नियमित रूप से बदलें. हर कुछ महीनों में अपने पासवर्ड को बदलने की आदत डालें.  अपने पासवर्ड को किसी के साथ साझा न करें, भले ही वह आपका मित्र या परिवार का सदस्य हो.

अगर आपके पास कई अलग-अलग पासवर्ड हैं और आपको उन्हें याद रखने में परेशानी होती है, तो आप पासवर्ड मैनेजर ऐप का उपयोग कर सकते हैं. पासवर्ड मैनेजर आपके सभी पासवर्ड को सुरक्षित रूप से स्टोर कर सकता है और उन्हें आपके लिए स्वचालित रूप से भर सकता है. इन टिप्स से आप मजबूत पासवर्ड बना सकते हैं जो आपके ऑनलाइन खातों को सुरक्षित रखने में मदद करेंगे.

यह भी पढ़ें: Voting Leave: इन लोगों की आई मौज, प्राइवेट कर्मचारियों को वोटिंग के दिन मिलेगी छुट्टी