News Nation Logo

1 September से बदल जाएंगी ये 7 चीजें, जेब पर पड़ेगा सीधा असर

1 सितंबर (1 September 2020) से आम आदमी से जुड़ी कई चीजों में जरूरी बदलाव होंगे. गैस सिलेंडर से लेकर होम लोन की ईएमआई में बदलाव होने से आम आदमी कि जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 28 Aug 2020, 07:53:22 AM
LPG Gas

1 September से बदल जाएंगी 7 चीजें जिनसे जेब पर पड़ेगा सीधा असर (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

1 सितंबर (1 September 2020) से आम आदमी की जिंदगी से जुड़ी कई चीजों में जरूरी बदलाव होने जा रहे हैं. अगले महीने से गैस सिलेंडर (LPG), होम लोन (Home Loan), ईएमआई (EMI), एयरलाइंस (Airlines) सहित कई और चीजों में बदलाव हो जाएंगे.

हवाई यात्रा होगी महंगी
नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) ने 1 सितंबर से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों (Domentic and International Flights) से उच्च विमानन सुरक्षा शुल्क (ASF) वसूलने का फैसला किया है. इससे 1 सितंबर से विमान सेवाएं महंगी हो सकती है. एएसएफ शुल्क के तौर पर घरेलू यात्रियों से अब 150 के बजाए 160 रुपए वसूला जाएगा, वहीं अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से 4.85 डॉलर के बदले 5.2 डॉलर वसूला जाएगा.

खुल सकते हैं स्कूल
केंद्र सरकार ने अनलॉक-4 (Unlock-4) में कई प्रतिबंधों के साथ 1 सितंबर से 14 नवंबर के बीच स्कूल खोलने लिए गाइडलाइंस (Unlock 4 Guidelines for Schools) की तैयारी कर रही है. योजना पर सचिवों के समूह और हेल्थ मिनिस्टर हर्षवर्धन से इस बारे में चर्चा हो चुकी है. बताया जा रहा है कि अंतिम अनलॉक गाइडलाइंस (unlock guidelines 4.0) के दौरान इस बारे में जानकारी दी जाएगी.

सस्ती होंगे LPG सिलेंडर
घरेलू गैस पर लोगों को कुछ राहत मिलने की संभावना है. LPG, CNG और PNG के दामों में भारी गिरावट हो सकती है. 1 सितंबर को एलपीजी ( LPG Cylinder) के दाम में बदलाव हो सकता है. हर महीने की पहली तारीख को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है. ऐसे में माना जा रहा है कि 1 सितंबर को पेट्रोलियम कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमत को रिवाइज कर सकती है. सरकारी सूत्रों का कहना है कि सितंबर में LPG सिलेंडर के दाम घटेंगे.

मोरेटोरियम खत्म होने से बढ़ेगा EMI का बोझ
ईएमआई चुकाने वाले ग्राहकों की जेब पर झटका लगता दिखाई दे रहा है. कोविड-19 संकट की वजह से लोन ग्राहकों की EMI पर इस वर्ष मार्च में जो रोक लगी थी, वह 31 अगस्त को समाप्त हो रही है. बैंकिंग सेक्टर में इसे आगे बढ़ाने को लेकर स्थिति साफ नहीं हो पा रही है. खुदरा लोन (होम, आटो, पर्सनल लोन जैसी सावधि कर्ज योजनाओं के तहत लिए गए लोन) को किस तरह से जारी रखा जाए, इसका खाका स्पष्ट नहीं हो पा रहा है.

दिल्ली मेट्रो में कर सकेंगे सफर
1 सितंबर से दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशशबरी है. सरकार 1 सितंबर से मेट्रो शुरू कर सकती है. अनलॉक-4 में सरकार मेट्रो को चालू कर सकती है. हालांकि इसके लिए कुछ दिशानिर्देश तय किए जाएंगे

इंडिगो की एयरलाइंस होंगी शुरू
सस्ती एयरलाइंस में शामिल इंडिगो चरणबद्ध तरीके से उड़ान सेवाएं शुरू कर सकती है. जानकारी के मुताबिक 1 सितंबर से प्रयागराज, कोलकाता एवं सूरत उड़ान भी शुरू हो जाएगी. भोपाल-लखनऊ रूट पर कंपनी 180 सीटों वाली एयर बस-320 चलाएगी. कंपनी ने समर शेड्यूल में ही भोपाल से प्रयागराज, आगरा, कोलकात्ता, सूरत, अहमदाबाद एवं आगरा उड़ान शुरू करने का एलान किया था लेकिन कोरोना काल सहित कुछ कारणों से उड़ानें शुरू नहीं हो सकीं.

Ola-Uber ड्राइवर कर सकते हैं हड़ताल
सितंबर में लोगों को कुछ झटका भी लग सकता है. ऐप आधारित कार सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी ओला (Ola) और उबर (Uber) के ड्राइवरों ने दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में 1 सितंबर से हड़ताल की धमकी दी है. कैब एग्रीगेटर्स के साथ काम करने वाले लगभग 2 लाख ड्राइवर हड़ताल में शामिल होंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 Aug 2020, 07:53:22 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.