logo-image

31 दिसंबर तक जरूर निपटा लें ये 4 काम, वरना होगा भारी नुकसान

Deadlines in December 2023: दिसंबर 2023 की के अंतिम दिन चल रहे हैं. यानि सिर्फ 3 दिन बाद नया साल शुरू हो जाएगा. ऐसे में सब लोग नए साल के जश्न की तैयारियों में जुटे हैं.

Updated on: 28 Dec 2023, 10:00 AM

highlights

  • रुपए-पैसे से जुड़े  कई कामों की डेडलाइन है 31 दिसंबर 2023
  • म्यूचुअल फंड,डीमैट खाताधारकों को नॅामिनेशन प्रक्रिया करनी होगी पूरी
  • लॅाकर एग्रीमेंट सहित इन कामों को निपटाना है जरूरी 

नई दिल्ली :

Deadlines in December 2023: दिसंबर 2023 की के अंतिम दिन चल रहे हैं. यानि सिर्फ 3 दिन बाद नया साल शुरू हो जाएगा. ऐसे में सब लोग नए साल के जश्न की तैयारियों में जुटे हैं. लेकिन जश्न में थोड़ा सा टाइम निकालकर आपको ये जानना भी जरूरी है कि 31 दिसंबर कई कामों की डेडलाइन भी है. यदि आप डेडलाइन पर काम नहीं निपटाते हैं तो आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है. इसलिए छूटे हुए लोगों के लिए सिर्फ 2 दिन ही शेष हैं. क्योंकि 31 दिसंबर का रविवार है. इसलिए कोई भी बैंक से जुड़ा काम आप नहीं कर सकते हैं. 

लॅाकर एग्रीमेंट 
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, नए लॉकर एग्रीमेंट साइन करने की डेडलाइन 31 दिसंबर 2023 को खत्म हो रही है. यदि आपने अभी तक भी अपना लॅाकर का एग्रीमेंट नहीं किया है तो आपके पास सिर्फ 2 दिन का टाइम है. क्योंकि 31 दिसंबर का रविवार है. इसलिए इन्हीं दो दिन के अंदर आपको लॅाकर एग्रीमेंट कराना जरूरी है. अन्यथा आपका लॅाकर फ्रीज हो सकता है. यानि आपका बैंक के साथ समझौता अमान्य हो सकता है. इसलिए फटाफट संबंधित बैंक में जाएं और एग्रीमेंट फॅार्म भरकर जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन का काम पूरा करें.

यह भी पढ़ें: Bank Holiday Jan 2024: नए साल के प्रथम माह में सिर्फ 16 दिन खुलेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की लिस्ट

 फ्रीज कर दिया जाएगा पोर्टफोलियो
आपको बता दें कि म्यूचुअल फंड, डीमैट खाताधारकों के लिए 31 दिसंबर, 2023 तक नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी करने की अंतिम तारीख भी 31 दिसंबर ही है. ऐसा न करने की स्थिति में आपके पोर्टफोलियो को फ्रीज कर दिया जाएगा. इसके अलावा इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए 31 दिसंबर अंतिम मौका है. यदि आप समय से जरूरी काम पूरा नहीं करते हैं तो जुर्माना राशि देने के बाद भी आपको विभाग के चक्कर लगाने पड़ेंगे. इसलिए ये काम आप घर बैठकर भी ऑनलाइन कर सकते हैं. 

एसबीआई की अमृत कलश स्कीम
यदि आप एसबीआई की अमृत कलश यात्रा में निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास सिर्फ 2 दिन शेष हैं.क्योंकि 31 दिसंबर अमृत कलश स्कीम में निवेश की अंतिम तारीख है. आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत 400 दिन की एफडी स्कीम पर 7.10 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिल रहा है. इसके अलावा IDBI की 375 से 444 दिन की स्पेशल एफडी स्कीम ‘अमृत महोत्सव एफडी’ में भी आप 31 दिसंबर तक निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम के तहत सामान्य लोगों को 6.80 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 7.30 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिल रहा है.