News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

राशन कार्ड के नियमों में होने जा रहा है बड़ा बदलाव , जानिये डिटेल्स

राशन कार्ड रखने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर है. अब राशन कार्ड से जुड़े नियमों में एक बड़ा बदलाव होने जा रहे हैं. देश के अलग अलग क्षेत्रों से लगातार ये शिकायत आ रही थी कि अपात्र लोग भी राशन खरीद रहे है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 18 Oct 2021, 09:51:18 AM
ration

राशन कार्ड के नियमो में होने जा रहा है बड़ा बदलाव , जानिये डिटेल्स (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

राशन कार्ड रखने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर है. अब राशन कार्ड से जुड़े नियमों में एक बड़ा बदलाव होने जा रहे हैं. देश के अलग-अलग क्षेत्रों से लगातार ये शिकायत आ रही थी कि अपात्र लोग भी राशन खरीद रहे है. इस समस्या को देखते हुए खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग (Department of Food & Public Distribution) राशन कार्ड के नियमों में अब एक बड़ा बदलाव करने का फैसला लिया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें की नए बदलावों की रूपरेखा लगभग तैयार हो चुकी है. नए बदलाव को लेकर राज्‍य सरकारों के साथ कई दौर की बैठक भी हो चुकी है. खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के अनुसार, इस समय देशभर में 80 करोड़ लोग नेशनल फूड सिक्‍योरिटी एक्‍ट (National Food Security Act-NFSA) का लाभ उठा रहे हैं. अब राशन कार्ड में नए बदलाव किये जाएंगे ताकि आने वाले समय में कोई गड़बड़ न हो. 

बदलाव की वजह -

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव सुधांशु पांडेय ने बताया कि मानकों में बदलाव को लेकर पिछले छह माह से राज्‍यों के साथ बैठक की जा रही है. राज्‍यों द्वारा दिए गए सुझाव को शामिल करते हुए नए मानक तैयार किए जा रहे हैं. नए मानक लागू होने के बाद केवल पात्र व्‍यक्तियों को ही लाभ मिलेगा, अपात्र लोग लाभ नहीं पा सकेंगे. यह बदलाव जरूरतमंदों को ध्‍यान में रखते हुए किया जा रहा है.

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना-

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के मुताबिक अब तक ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड (ONORC) योजना’ दिसंबर 2020 तक 32 राज्‍यों और यूटी में लागू हो चुकी है. करीब 69 करोड़ लाभार्थी यानी एनएफएसए (NFSA) के तहत आने वाली 86 फीसदी आबादी इस योजना का लाभ ले रही है. प्रति माह करीब 1.5 करोड़ लोग एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर जाकर भी लाभ ले रहे हैं.

 

First Published : 18 Oct 2021, 09:48:38 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Government Rashancard'