logo-image

E-shram card धारकों के अकाउंट में आई दूसरी किस्त, ये लोग अब भी वंचित

E-shram card: ई-श्रमकार्ड धारकों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि उनके खाते में दूसरी व तीसरी किस्त का पैसा क्रेडिट कर दिया गया है. हालाकि कुछ लोगों के खाते में इस बार भी ई-श्रम (E-shram card) के तहत मिलने वाली धनराशि नहीं आई है.

Updated on: 30 Jun 2022, 01:56 PM

नई दिल्ली :

E-shram card: ई-श्रमकार्ड धारकों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि उनके खाते में दूसरी व तीसरी किस्त का पैसा क्रेडिट कर दिया गया है. हालाकि कुछ लोगों के खाते में इस बार भी ई-श्रम (E-shram card) के तहत मिलने वाली धनराशि नहीं आई है. ऐसे लोगों के लिए विभाग ने जानकारी दी है कि जो लोग अपात्र हैं उन्हे चिंहित करने का काम भी किया जा रहा है. इसलिए कार्ड धारकों में लाखों लोग ऐसे भी हैं जो अपात्र हैं, इसलिए उनके खाते में पैसा नहीं पहुंचेगा. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) द्वारा ई-श्रम कार्ड (e-shram card)के माध्यम से ऐसे श्रमिकों की मदद की जा रही है, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं. उसी के तहत खाते में पैसा भेजने का सिलसिला जारी है. हालाकि श्रम विभाग ने इसकी कोई अधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की है.

यह भी पढ़ें : Gold prize: सोने के दामों में फिर आई गिरावट, 26500 रुपए प्रति 10 ग्राम खरीदें

आपको बता दें कि सरकार ने जनवरी माह को राज्य के लगभग 50 लाख से ज्यादा लाभार्थियों के खाते में 1000-1000 रुपए ट्रांसफर भी कर दिये थे. लेकिन लाखों श्रमिक अब भी ऐसें हैं जिनका ई-श्रम कार्ड (e-shram card holder) तो बन गया. लेकिन उनके खाते में स्कीम के 1000 रुपए नहीं पहुंचे. दरअसल, श्रम विभाग द्वारा चलाई जा रही (shramik card) योजना  का लाभ  प्रदेश के  असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों को दिया जा रहा है. ( Shramik Card Yojana) का सबसे ज्यादा लाभ  उत्तर प्रदेश श्रमिकों को प्राप्त हुआ है. अकेले उत्तर प्रदेश से योजना के तहत 6 करोड़ से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हुए हैं. 

चुनाव की वजह से रोक दी थी किस्त 
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा जारी किए गए शासनादेश अनुसार प्रदेश के सभी असंगठित क्षेत्र में कार्यरत पात्र श्रमिकों को  प्रति माह के हिसाब से 4 माह तक 500–500 यानी कि कुल मिलाकर 2000 दिए जाने हैं. जिसमें से सरकार ने  प्रदेश के कई श्रमिकों के बैंक खातों में (shramik card ki pahli kist)के  ₹1000 भेज दिए हैं. लेकिन अभी भी बहुत सारे श्रमिकों का वेरिफिकेशन बाकी रह गया है. आपको बता दें कि जैसे-जैसे वैरिफिकेशन हो रहा है श्रमिकों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जा रहे हैं. जब वैरिफिकेशन हो जाएगा तो अन्य श्रमिकों के खाते में भी पैसे पहुंच जाएंगे.