logo-image

25 लाख की लॅाटरी का मैसेज कर देगा कंगाल, ठग Whatsapp पर भेज रहे मैसेज

Bank fraud: कहीं आपके पास तो नहीं आया 25 लाख की लॅाटरी जीतने का मैसेज, यदि हां तो उसे भूलकर भी क्लिक न करें. वरना सालों की मेहनत के कमाई हुई दोलत से एक झटके में हाथ धो बैठोगे. क्योंकि डिजिटली ठगों (digital thugs)ने जालसाजी का नया तरीका खोजा है.

Updated on: 04 Jul 2022, 02:25 PM

highlights

  • केबीसी के नाम पर 25 लाख की लॅाटरी लगने का मैसेज की ऑडियो 
  • ऑडियो के माध्यम से जानी जा रही अकाउंट की डिटेल्स 

नई दिल्ली :

Bank fraud: कहीं आपके पास तो नहीं आया 25 लाख की लॅाटरी जीतने का मैसेज, यदि हां तो उसे भूलकर भी क्लिक न करें. वरना सालों की मेहनत के कमाई हुई दोलत से एक झटके में हाथ धो बैठोगे. क्योंकि डिजिटली ठगों (digital thugs)ने जालसाजी का नया तरीका खोजा है. ताजा जानकारी के मुताबिक व्हाट्सप (Whatsapp) पर ऑडियो क्लिप (Audio Message) भेजने की सामने आई है. इस क्लिप में जालसाज 25 हजार की लॅाटरी (25 thousand lottery)का झांसा दे रहे हैं. साथ ही ऑडियो को फॅालो करने की सलाह दी जा रही है. (Audio Message)मैसेज में ठग की आवाज सुनी जा सकती है, जिसमें वह लोगों को KBC की तरफ से 25 लाख रुपये की लॉटरी जीतने का लालच देता हुआ दिखाई दे रहा है.

यह भी पढ़ें : अब नहीं रहेगा कोई बेरोजगार, सरकार हर परिवार के एक सदस्य को देगी नौकरी

ये आती है ऑडियो आवाज 
ऑडियो मैसेज में ठग खुद को KBC का कस्टमर ऑफिसर बता रहा है. ऑडियो मैसेज में वो कह रहा है कि उसका नाम राजीव शर्मा है और वो मुंबई से बात कर रहा है. जिस व्यक्ति के पास भी ये मैसेज पहुंच रहा है, उसे बताया जा रहा है कि जिस नंबर से वह अपने मोबाइल फोन में वॉट्सऐप चला रहा है, उस नंबर पर केबीसी की तरफ से 25 लाख रुपये की लॉटरी निकली है. शख्स मैसेज में कह रहा है कि उसकी कंपनी की तरफ से आयोजित की गई इस प्रतियोगिता में 5 हजार लोगों के मोबाइल नंबर को शामिल किया गया था. उसकी कंपनी ने 5 हजार लोगों में से सिर्फ उसी व्यक्ति को 25 लाख रुपये के इनाम के लिए चुना है. बस यही मैसेज के झांसे में कुछ सीधे-साधे लोग आ रहे हैं और उसके बताए टिप्स फॅालो करते हैं. जिसके बाद पलभर में अकाउंट निल होने का मैसेज मिल जाता है. गृह मंत्रालय भी इसको लेकर अलर्ट कर चुका है.

अगर आपको भी किसी Unknown नंबर से इस तरह ऑडियो मैसेज आया है तो सबसे पहले उस नंबर को ब्लॉक कर दें. इसके अलावा, अगर आप चाहें तो पुलिस में शिकायत भी करा सकते हैं. यदि आप उसके झांसे में आ गए तो अपने वर्षों की कमाई से हाथ धो बैठोगे. क्योंकि ठग का बात करने का तरीका बिल्कुल विश्वसनीय है. जिसकी बातों में कोई भी व्यक्ति आसानी से फंस सकता है. साइबर सेल से मिली जानकारी के मुताबिक रोजाना कई इस तरह की शिकायतें आ रही हैं. इसलिए जागरूकता के चलते ही इससे बचा जा सकता है.