logo-image

इन कर्मचारियों पर फिर मेहरबान हुई सरकार, अगले माह इतनी बढ़कर आएकी सैलरी

7th Pay Commission: अगर आप केन्द्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार 3 माह बाद फिर से कुछ कर्मचारियों के डीए में इजाफा करने की प्लानिंग की है.

Updated on: 04 May 2022, 07:07 PM

नई दिल्ली :

7th Pay Commission: अगर आप केन्द्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार 3 माह बाद फिर से कुछ कर्मचारियों के डीए में इजाफा करने की प्लानिंग की है. आपको बता दें कि विगत मार्च 2022 में महंगाई भत्‍ता (DA) में इजाफा होने के बाद अब जुलाई 2022 में भी डीए बढ़ने की उम्‍मीद है. जनवरी और फरवरी के AICP Index में कमी के बाद अब मार्च में इसमें बड़ा उछाल आया है. जिसके चलते पूरी उम्मीद है कि फिर से डीए में बढोतरी होने वाली है. यदि ऐसा हुआ तो एक बार फिर से केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी में काफी इजाफा देखने को मिलेगा. ये इजाफा बेसिक सैलरी के आधार पर किया जाएगा.

यह भी  पढ़ें : 6 करोड़ PF खाता धारकों की खुलने वाली है किस्मत, खाते में क्रेडिट होगा मोटा फंड

आपको बता दें जनवरी 2022 में AICPI Index का आंकड़ा 125.1 पर था. फरवरी में इसमें और गिरावट देखने को मिली. साथ ही यह 125 पर आ गया. इसी के आधार पर मार्च में भी इसमें गिरावट की उम्‍मीद की जा रही थी. लेकिन इसमें 1 प्वाइंट का उछाल आया और यह बढ़कर 126 पर पहुंच गया. आपको बता दें कि अब मार्च के नंबर आने के बाद जुलाई 2022 में तीन प्रतिशत डीए बढ़ने (Next DA Hike) की संभावना लग रही है.

अगला डीए जुलाई में रिवाइज होगा
अगला महंगाई भत्ता (Next DA Hike) जुलाई में रिवाइज होना है. इसका आधार जनवरी से लेकर जून तक का (All India Consumer Price Index) होगा. जनवरी, फरवरी में इसमें गिरावट थी लेकिन मार्च में इसमें उछाल आया है. जनवरी में (AICPI 125.1,) फरवरी में 125 अंक था. अब मार्च में यह 126 प्‍वाइंट पर पहुंच गया है. जिसके बाद डीए में एक बार फिर इजाफा होने की संभावना बढ़ गई है. बताया जा रहा है कि सैलरी के हिसाब से ही इसमें इजाफा किया जाएगा. जिसकी जितनी ज्यादा सैलरी होगी. उसे उतना ही फायदा मिलने वाला है.