News Nation Logo

आपके खाते में सरकार डालने वाली है 2,67000 रुपए, आप मत खा जाना गच्चा

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज जमकर वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार आपके खाते में 2,67000 रुपए जमा करने वाली है. जब सैंकड़ों लोग इससे गच्चा खा चुके हैं उसके बाद सरकार ने अलर्ट जारी किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 16 Apr 2022, 04:41:34 PM
bank froud

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज जमकर वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार आपके खाते में 2,67000 रुपए जमा करने वाली है. जब सैंकड़ों लोग इससे गच्चा खा चुके हैं उसके बाद सरकार ने अलर्ट जारी किया है. साथ ही ऐसे स्कैम से बचकर रहने की सलाह भी दी है. क्योंकि ये ऑनलाइन ठगी का नया तरीका है. जिसे जालसाज इन दिनों खूब आजमा रहे हैं. अगर आपके पास भी इस तरह का कोई मैसेज आए तो सावधान रहने की जरूरत है बिना सोचे-समझें मैसेज के नीचे दिये गए लिंक को भूलकर भी क्लिक न करें. अन्यथा आपकी वर्षों की कमाई पल भर में गायब हो जाएगी.

यह भी पढ़ें : अब हाईवे से हटाए जाएंगे टोल बूथ, नए तरीके से कटेगा टैक्स

प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो (PIB) ने मोबाइल पर मिले इस टेक्स्ट मैसेज का विश्लेषण किया है. विश्लेषण में पीआईबी ने पाया कि लोगों के मोबाइल फोन पर इस तरह के मैसेज मिल रहे हैं. यह मैसेज CP-BRDOTP के नाम से आ रहे हैं. मैसेज 24 अगस्त 2021 का है, और बाद में भी कई लोगों के फोन पर रिसीव हुआ है. मैसेज में ग्राहक का खाता नंबर दिया गया है और लिखा गया है कि खाते में 24 अगस्त को 267000 रुपये क्रेडिट किए गए हैं. यह रकम ‘गवर्मेंट योजना’ के तहत दी जा रही है.  साथ ही मैसेज के नीचे एक लिंक दिया गया है. मैसेज लिंक को क्लिक करने की अपील की गई है. पीआबी ने अलर्ट जारी किया है कि ये ऑनलाइन फ्रॅाड है ऐसी कोई योजना भारत सरकार ने नहीं चलाई है. इसलिए कभी भी उस लिंक को क्लिक न करें.

क्या करें 
यदि आपको पास भी ऐसा मैसेज आया है तो तत्काल उसे डिलीट कर दें. साथ ही साइबर सेल या स्थानीय थाने में जिस नंबर से मैसेज आया है उसकी शिकायत करें.  बिना सोचे समझे प्रलोभन में आकर लिंक क्लिक न करें. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है.

First Published : 16 Apr 2022, 04:41:34 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.