logo-image

DA हाइक से पहले कर्मचारियों को मिली ये बड़ी खुशखबरी, सरकार ने की घोषणा

7th Pay Commission : केन्द्रीय कर्मचारियों को डीए हाइक से पहले एक और खुशखबरी मिलने वाली है. इसके लिए केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह (Union Minister Jitendra Singh) ने संबंधित अधिकारियों से चर्चा भी कर ली है.

Updated on: 27 Jul 2022, 01:38 PM

highlights

  • अगस्त के पहले सप्ताह में कर्मचारियों के खाते में क्रेडिट होने वाला है डीए
  • केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने की संबंधित अधिकारियों से बात 

नई दिल्ली :

7th Pay Commission : केन्द्रीय कर्मचारियों को डीए हाइक से पहले एक और खुशखबरी मिलने वाली है. इसके लिए केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह (Union Minister Jitendra Singh) ने संबंधित अधिकारियों से चर्चा भी कर ली है. बताया जा रहा है कि अगस्त फर्स्ट वीक में ही डीए हाइक (DA Hike) के साथ कर्मचारियों को प्रमोशन भी दिया जाएगा. आपको बता दें कि 1 जुलाई, 2022 को 8,000 से ज्‍यादा सरकारी कर्मचारियों को प्रमोशन दिए जाने के बाद कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग अगले दो से तीन हफ्ते में और सरकारी अधिकारियों को प्रमोशन देने के लिए तैयार है. इसकी सभी तैयारी पूरी हो चुकी है.

यह भी पढ़ें : Bank close : अगस्त माह में 18 दिन बंद रहेंगे बैंक, RBI ने किया ऐलान

प्रमोशन की घोषणा 
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Union Minister Jitendra Singh) से केंद्रीय सचिवालय राजभाषा सेवा ग्रुप ए के अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की. इसके बाद प्रमोशन से जुड़ा ऐलान किया गया. कार्मिक राज्य मंत्री (Minister of State for Personnel) सिंह ने मि‍लने वाले प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि प्रमोशन के प्रोसेस में नियमानुसार तेजी लाई जाएगी. वहीं केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने बताया कि अधिकारियों के लिए प्रमोशन के पहले एक साल से लेकर 18 महीने तक ट्रेनिंग जरूरी है. केंद्रीय राज्‍य मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल से कहा कि वह उनकी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेंगे और पदोन्नति देने में आने वाली किसी भी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे.

अगस्त फर्स्ट वीक में फैसला संभव 
 जानकारी के मुताबिक 1 जुलाई 2022 को 8089 कर्मचारियों को प्रमोशन दिया गया है, जिसमें से 4,734 केंद्रीय सचिवालय सेवा (CSS), 2,966 केंद्रीय सचिवालय आशुलिपिक सेवा (CSSS) से और 389 केंद्रीय सचिवालय लिपिक सेवा (CSCS) से हैं. अब कई विभागों से जुड़े अधिकारियों के प्रमोशन की बात चल रही है. बताया जा रहा है कि डीए हाइक से पहले ही चिंहित अधिकारियों का प्रमोशन किया जाएगा. वहीं अगस्त में ही डीए को लेकर भी कर्मचारियों को खुशखबरी मिलने वाली है. जिसमें अंदेशा लगाया जा रहा है कि कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत का इजाफा होना है.