logo-image

31 दिसंबर हैं इन 5 कामों की अंतिम तारीख, चूकने पर होगी जेब ढीली

Money Deadlines in December 2023: दिसंबर के सिर्फ 9 दिन शेष बचे हैं. ऐसे में आपका ये जानना जरूरी है कि 31 दिसंबर तक कौनसे काम हैं जिनकी डेडलाइन है.

Updated on: 22 Dec 2023, 04:09 PM

highlights

  • रुपए-पैसे से जुड़े कई काम की अंतिम तारीख है 31 दिसंबर
  • आरबीआई ने जनवरी 2023 में चरणबद्ध तरीके से तय की लास्ट डेट
  • म्यूचुअल फंड, डीमैट खाताधारकों को नॅामिनेशन प्रक्रिया करनी होगी पूरी

नई दिल्ली :

Money Deadlines in December 2023: दिसंबर के सिर्फ 9 दिन शेष बचे हैं. ऐसे  में आपका ये जानना जरूरी है  कि 31 दिसंबर तक कौनसे काम हैं जिनकी डेडलाइन है. यदि आप डेडलाइन तक इन कामों को पूरा नहीं करते हैं तो आपको भारी नुकसान भी हो सकता है. इन 9 दिनों में भी 7 दिन तो बैंक बंद रहने वाले हैं. इसलिए बैंक संबंधी काम करने के लिए आपको आपके पास सिर्फ 2 दिन ही शेष हैं. आपको बता दें  कि लॅाकर एग्रीमेंट सहित कई ऐसे काम हैं. जिनकी अंतिम तारीख 31 दिसंबर निर्धारित की गई है.यही नहीं फ्री में आधार कार्ड अपडेट कराने की अंतिम तारीख भी 31 दिसंबर ही है.  

लॅाकर एग्रीमेंट व आधार अपेडट 
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक,  31 दिंसबर 2023 की अंतिम तारीख लॅाकर एग्रीमेंट के लिए निर्धारित की है.  ऐसे में नए लॉकर एग्रीमेंट साइन करने की डेडलाइन 31 दिसंबर, 2023 को खत्म हो रही है.  यदि आप लॅाकर एग्रीमेंट कराना चाहते हैं तो आपके पास सिर्फ 20 दिन का टाइम  शेष है. वहीं फ्री आधार कार्ड अपडेट कराने की अंतिम तारीख भी 31 दिसंबर ही है.  यानि यदि आपको आधार नंबर लिए 10 वर्ष या उससे अधिक का वक्त हो गया है तो आप एड्रेस से लेकर, बायोमेट्रिक तक किसी भी जानकारी को आप फ्री में अपडेट करा सकते हैं.

फ्रीज कर दिया जाएगा पोर्टफोलियो
आपको बता दें कि म्यूचुअल फंड, डीमैट खाताधारकों के लिए 31 दिसंबर, 2023 तक नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी करने की अंतिम तारीख भी 31 दिसंबर ही है. ऐसा न करने की स्थिति में आपके पोर्टफोलियो को फ्रीज कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2022-23 के लिए जुर्माने के साथ इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की डेडलाइन 31 दिसंबर को खत्म हो रही है. यदि आपने अभी तक भी जुर्माने के साथ आईटीआर फाइल नहीं किया है तो तुरंत कर लें. अन्यथा इसके बाद आपको इनकम टैक्स विभाग के चक्कर ही काटने पड़ेंगे. 

एसबीआई की अमृत कलश स्कीम
यदि आप एसबीआई की अमृत कलश यात्रा में निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास 20 दिन शेष हैं.  क्योंकि 31 दिसंबर अमृत कलश स्कीम में निवेश की अंतिम तारीख है. आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत 400 दिन की एफडी स्कीम पर 7.10 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिल रहा है. इसके अलावा IDBI की 375 से 444 दिन की स्पेशल एफडी स्कीम ‘अमृत महोत्सव एफडी’ में भी आप 31 दिसंबर तक निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम के तहत सामान्य लोगों को 6.80 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 7.30 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिल रहा है.