logo-image

बंद होगी Facebook-twitter की मनमानी, यूजर्स के अधिकारों में होगा इजाफा

Facebook-twitter Rule Change: अब नई पीढ़ी में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो स्मार्ट फोन पर सोशल मीडिया का यूजर्स न हो. इसका फायदा सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म भी आसानी से उठाते हैं.

Updated on: 05 Dec 2023, 02:24 PM

highlights

  • आईटी मंत्रालय 1 जनवरी से करने वाला नियमों में बदलाव
  • संबंधित अधिकारियों को बताई बदलाव की रूप-रेखा
  • सोशल मीडिया की मनमानी के खिलाफ शिकायत करने का भी मिलेगा प्लेटफॅार्म 

दिल्ली :

Facebook-twitter Rule Change: अब नई पीढ़ी में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो स्मार्ट फोन पर सोशल मीडिया का यूजर्स न हो. इसका फायदा सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म भी आसानी से उठाते हैं. साथ ही यूजर्स को ये बात खटकती भी है, क्योंकि उनकी कहीं सुनवाई ही नहीं होती. इसलिए सूचना एवं प्रोद्योगिकी मंत्रालय यूजर्स के अधिकारों में इजाफा करने की तैयारी कर रहा है.  साथ ही सोशल मीडिया की मनमानी की शिकायत कहां करें इसका भी कुछ प्लेटफॅार्म बनाने की बात चल रही है. बताया जा रहा है कि नए साल पर  ऐसे कुछ नियम इजाद किये जाएंगे. जिसके बाद ट्विवटर व फेसबुक सरीखे फेमस सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म भी अपनी मनमानी नहीं कर सकेंगे.. 

यह भी पढ़ें : Facility : अब इन लोगों को मिलेगी कैशलेस इलाज की सुविधा, सरकार ने बनाई योजना

एक्शन में आया आईटी मंत्रालय 
दरअसल, आईटी मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक ऐसी समितियों का गठन किया जाएगा. जहां यूजर्स ऑनलाइन भी फेसबुक व ट्विटर की मनमानी की शिकायत कर सकेंगे. इसके बाद समिति यूजर्स की बात को मंत्रालय के अधिकारियों के समक्ष रखेगी. जिसके बाद कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा एक कमेटी भी बनाई जाएगी. जो समय-समय पर सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म की समीक्षा भी करेगी. इसलिए अब सोशल मीडिया साइट्स अपनी मनमानी नहीं कर पाएंगी. हालांकि अभी इसको लेकर काम चल रहा है. सूत्रों का दावा है कि जनवरी 2024 में ऐसी व्यवस्था कर दी जाएगी. साथ ही यूजर्स के क्या अधिकार होंगे. इनका भी ऐलान कर दिया जाएगा.

समितियां करेंगी समीक्षा 
सूत्रों का दावा है कि आईटी मंत्रालय द्वारा बनाई गई  समितियां मेटा और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया कंपनियों द्वारा कंटेट को मॉडरेट करने की समीक्षा करेगी. साथ ही यूजर्स के अधिकारों का हनन करने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म के खिलाफ भी कार्रवाई कर सकती हैं. यही नहीं ये कमेटियां  जरूरत पड़ने पर बडी प्रौद्योगिकी कंपनियों के फैसलों को पलट भी सकती हैं. हालांकि समीतियां बनाने की  बात पिछले साल भी चली थी. लेकिन अभी तक कोई खास इंप्लीमेंटेशन नहीं हो पाया है. बताया जा रहा है कि जनवरी 2024 में कुछ समीतियां जरूर एक्टीव करने की बात चल रही है. हालांकि आधिकारिक रूप से अभी टाइम नहीं बताया गया है.