logo-image

लग्‍जरी सुविधाओं से लैस देश की पहली प्राइवेट ट्रेन पटरी पर दौड़ी, हवाई जहाज जैसी मिलेंगी सुविधाएं

Tejas Express का संचालन पूरी तरह आईआरसीटीसी (IRCTC) के हाथ में होगा. ट्रेन में एसी चेयरकार और एग्जीक्युटिव चेयरकार दो तरह की बोगियां होगीं. रेल अफसरों का कहना है कि दिल्ली-लखनऊ के बाद नवंबर में अहमदाबाद-मुंबई तेजस ट्रेन की शुरुआत होगी

Updated on: 04 Oct 2019, 11:08 AM

नई दिल्‍ली:

देश की पहली निजी ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस आज से पटरियों पर दौड़ गई. लखनऊ जंक्‍शन पर उत्‍तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. भारतीय रेलवे ने तेजस के किराये का ऐलान कर दिया है. यह ट्रेन हफ्ते में 6 दिन तक चलेगी. अगर आप तेजस की सवारी करना चाहते हैं तो आज से ही इसकी बुकिंग शुरू कर सकते हैं. तेजस एक्‍सप्रेस ट्रेन का ठहराव गाजियाबाद और कानपुर में होगा. इसका संचालन पूरी तरह आईआरसीटीसी (IRCTC) के हाथ में होगा. ट्रेन में एसी चेयरकार और एग्जीक्युटिव चेयरकार दो तरह की बोगियां होगीं. रेल अफसरों का कहना है कि दिल्ली-लखनऊ के बाद नवंबर में अहमदाबाद-मुंबई तेजस ट्रेन की शुरुआत होगी

यह भी पढ़ें : पाकिस्‍तानी सेना आज कश्‍मीर को लेकर उठाएगी यह बड़ा कदम, भारतीय सेना जवाब देने को तैयार

तेजस एक्सप्रेस के एसी चेयर कार में लखनऊ से दिल्ली तक के सफर के लिए आपको 1,125 रुपये चुकाने होंगे. इसमें बेस फेयर 895 रुपये, 45 रुपये GST और 185 रुपये का कैटरिंग चार्ज शामिल है. एग्जिक्युटिव चेयरकार में आपको 2,310 रुपये चुकाने होंगे. इसमें 1,966 रुपये बेस फेयर, 99 रुपये जीएसटी (GST) के साथ ही 245 रुपये कैटरिंग चार्ज शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : Gold Price Today 4 Oct: सोने-चांदी में आज आ सकती है तेजी, जानें दिग्गज जानकारों की राय

तेजस एक्सप्रेस से दिल्ली से लखनऊ की यात्रा में आपको एसी चेयरकार के लिए 1,280 रुपये खर्च करने होंगे, जिसमें बेस फेयर 895 रुपये, 45 रुपये जीएसटी और 340 रुपये कैटरिंग चार्ज शामिल हैं. दिल्‍ली से लखनऊ तक एग्जीक्युटिव चेयरकार के लिए आपको 2,450 रुपये चुकाने होंगे. इसमें बेस फेयर के 1,966 रुपये, 99 रुपये जीएसटी (GST) और 385 रुपये कैटरिंग चार्ज शामिल हैं.

तेजस एक्‍सप्रेस की टाइम टेबल

लखनऊ जंक्‍शन से नई दिल्‍ली
लखनऊ जंक्शन : सुबह 6:10 बजे
कानपुर सेंट्रल : 7:20 बजे
गाजियाबाद : 11:43 बजे
नई दिल्‍ली : 12:25 बजे

नई दिल्‍ली से लखनऊ जंक्‍शन
नई दिल्ली : शाम 4:30 बजे
गाजियाबाद : 5:10 बजे
कानपुर सेंट्रल : 9:30 बजे
लखनऊ जंक्‍शन : रात 10:45 बजे

तेजस एक्‍सप्रेस की खासियत

  • तेजस के संचालन के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) कर्मचारियों को यात्रियों से सम्मान से पेश आने की ट्रेनिंग दी गई है. आईआरसीटीसी कर्मचारियों को यात्रियों के हर सवाल का जवाब मुस्कान के साथ देने पर जोर दिया गया.
  • आईआरसीटीसी (IRCTC) की इस पहली ट्रेन के यात्रियों को 25 लाख रुपए का नि:शुल्क बीमा भी दिया जाएगा. यात्रा के दौरान लूटपाट या सामान चोरी होने की स्थिति के लिए भी एक लाख रुपए के मुआवजा भी दिया जाएगा.