logo-image

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी: अब तत्काल टिकट बुक करने को नहीं होगी कोई टेंशन, रेलवे ने किया ये बड़ा काम

अब यात्रियों को लास्ट मिनट में तत्काल ट्रेन टिकट बुक करने के लिए कोई चिंता नहीं करनी होगी.

Updated on: 19 Feb 2020, 12:00 AM

नई दिल्‍ली:

Indian Railway-IRCTC: अब यात्रियों को लास्ट मिनट में तत्काल ट्रेन टिकट बुक करने के लिए कोई चिंता नहीं करनी होगी. रेलवे ने पैसेंजर फ्रेंडली कदम उठाते हुए उन सभी गैरकानूनी सॉफ्टवेयर और 60 एजेंट्स पर कार्रवाई की है, जो पहले से ही तत्काल टिकट्स को ब्लॉक कर लेते थे. रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के डायरेक्टर जनरल अरुण कुमार का कहना है कि एक स्पेशन ऑपरेशन के तहत उन सभी पर कार्रवाई की गई है, जो तत्काल ट्रेन टिकटों को ब्लॉक कर लेते थे. इसके बाद तत्काल टिकटों की संख्या में इजाफा होगा और टिकट बुक करने के लिए पर्याप्त समय मिल सकेगा. पहले कुछ मिनटों में तत्काल टिकट खत्म हो जाता था.

यह भी पढ़ेंःअभी FATF ग्रे सूची में ही रहेगा पाकिस्तान, तुर्की और मलेशिया ने किया समर्थन: सूत्र

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, ANMS, MAC एवं Jaguar जैसे गैरकानूनी सॉफ्टवेयर्स की मदद से आईआरसीटीएस का लॉगिन कैप्चा, बुकिंग कैप्चा और बैंक ओटीपी तक को बाईपास कर लिया जाता था. इसके बाद ​तत्काल टिकटों की बुकिंग की जाती थी. आम यूजर्स को इन प्रक्रियाओं से गुजरने की वजह से उन्हें टिकट बुक करने के लिए उपलब्धता नहीं मिल पाती थी. यूजरों के लिए एक तत्काल टिकट बुक करने में करीब 2.55 मिनट लगते हैं, जबकि इन सॉफ्वेयर्स से तत्काल टिकट बुक करने के लिए महज 1.48 मिनट ही लगता है.

बता दें कि त्यौहार या शादियों की सीजन में रेल यात्रियों को टिकट को लेकर काफी मारामारी का सामना करना पड़ता है. उस दौरान ज्यादातर ट्रेनों में कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता है. यहां तक देश के कई हिस्सों में तो सामान्य दिनों में भी कन्फर्म टिकट (Confirm Ticket) का मिलना सपना पूरा होने जैसा है. ऐसे ही रेलवे यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे ने एक खास तरह की सुविधा शुरू की है. इस सुविधा के तहत यात्री बगैर कन्फर्म टिकट के जरिए भी ट्रेन में यात्रा कर सकता है और इसके लिए यात्री से किसी भी तरह का अतिरिक्त शुल्क भी नहीं लिया जाएगा.

रेलवे की यह स्कीम क्या है

दरअसल, रेलवे की इस स्कीम को 'विकल्प' (Vikalp) के नाम से जाना जाता है. इसके तहत अगर किसी यात्री का टिकट कन्फर्म नहीं हुआ तो उस यात्री को एक नया विकल्प दिया जाता है. स्कीम के तहत अगर टिकट कन्फर्म नहीं हुआ तो यात्री को किसी अन्य ट्रेन में कन्फर्म टिकट दे दिया जाता है. हालांकि यात्रियों को यह सुविधा चाहिए या नहीं इसके लिए उन्हें टिकट बुकिंग के समय ही 'विकल्प' स्कीम का चुनाव करना होगा.

यह भी पढ़ेंःदूसरी बार अफगानिस्तान के राष्ट्रपति चुने गए अशरफ गनी, 5 माह बाद आया रिजल्ट

हालांकि विकल्प स्कीम का चुनाव करने का यह बिल्कुल भी मतलब नहीं है कि आपको कन्फर्म टिकट मिल ही जाएगा. उस दौरान ट्रेनों की क्या स्थिति है और सीट उपलब्ध है या नहीं इस बात पर भी टिकट कन्फर्म होना निर्भर है. रेलवे की यह योजना सभी मौजूदा ट्रेनों और सभी क्लास फिर वह चाहे AC सेकेंड, थर्ड हो या फर्स्ट हो. सभी में रेलवे ने इस स्कीम को लागू किया हुआ है. इस योजना के तहत रेल यात्री 5 ट्रेन का विकल्प दे सकता है. ध्यान रहे कि यह सुविधा सिर्फ वेटिंग टिकट वालों के लिए ही है. रेलवे इस सुविधा के लिए रेल यात्रियों से किसी भी तरह का कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं वसूलेगा.