logo-image

Airport से इन 6 चीजों को घर ले जाना हुआ फ्री, जानें क्या हैं यात्री के अधिकार

Airport rules: यदि आपका हवाई अड्डे पर आना-जाना लगा रहता है तो ये खबर आपके बहुत काम आ सकती है. क्योंकि हवाई यात्रा करने वाले व्यक्ति को कई ऐसे अधिकार प्राप्त होते हैं.

Updated on: 16 Nov 2022, 02:48 PM

highlights

  • हवाई अड्डे पर किसी जगह घूमने के लिए भी आप हैं स्वतंत्र
  • यात्री को इन चीजों को देखने से लेकर घर ले जाने तक नहीं देना होगा 1 भी रुपया 

नई दिल्ली :

Airport rules: यदि आपका हवाई अड्डे पर आना-जाना लगा रहता है  तो ये खबर आपके बहुत काम आ सकती है. क्योंकि हवाई यात्रा करने वाले व्यक्ति को कई ऐसे अधिकार प्राप्त होते हैं. जिनका 70 फीसदी लोगों को पता ही नहीं होता. जानकारी के मुताबिक एयरपोर्ट पर ऐसी आधा दर्जन से ज्यादा चीजें हैं जिन्हें आप देखने के साथ-साथ अपने घर भी ले जा सकते हैं. यही नहीं इनमें से किसी भी चीज का आपको एक भी पैसा देने की जरूरत नहीं होती. लेकिन यात्री जानकारी के अभाव में इन चीजों को देखने से भी कतराते हैं कहीं उन्हें जुर्माना न भरना पड़ जाए.

यह भी पढ़ें : Indian Railways: बदल गया इन 25 ट्रेनों का टाइमिंग, Vande Bharat बनी वजह

बुकिंग के दौरान ही जमा हो जाता है पैसा 
आपको बता दें कि एयर कंपनी  इन सभी चीजों का पैसा  आपसे टिकट बुकिंग के दौरान ही ले लेती हैं. लेकिन यात्रियों को इस बात का पता ही नहीं होता. आपको बता दें कि एयरपोर्ट पर कई चीजें यात्रियों के लिए ही रखी हुई होती हैं. ताकि यात्रि उन्हें यूज कर सकें. पर यात्रियों के डर के चलते चंद यात्री ही इन सुविधाओं का लाभ उठा पाते हैं. ज्यादातर हवाई अड्डों पर आपको मुफ्त चीजों में वॉटर बोतल रिफिल की सुविधा प्राप्त होगी. इस वॅाटर बोतल रिफिल का फायदा यात्री बाखूबी उठा सकता है. यही नहीं इन बॅाटल्स को आप घर भी ले जा सकते हैं. इसके लिए आपको कोई नहीं रोकेगा. यही नहीं कहीं-कहीं तो आप अपनी बोतल को भी ऑटोमेटिक हैंड फ्री सेंसर की मदद से भर सकते हैं.

घूमना-फिरना भी फ्री
आपको बता दें कि आप हवाई अड्डे के आस-पास कुछ मुख्य जगहों को देखने भी जा सकते हैं. इसका पैसा भी आपसे टिकट के दौरान ही ले लिया जाता है. यही नहीं आप अपने सामानों पर लगने वाले टैग की जानकारी भी ले सकते हैं. टैग पर आप बाकायदे अपना नाम लिखकर सामान रख सकते हैं. इसके अलावा कुछ हवाई अड्डों पर लगे फ्रीजर से आप कॅाल ड्रिंक्स की बोतल भी फ्री ले सकते हैं, चिप्स का पैकेट भी आपको बिल्कुल फ्री मिल सकता है. इसके अलावा एयरलाइन में लाउंज, शॅावर रूम, सोने की सुविधा, मोबाइल चार्जिंग की सुविधा, फ्री वाइ-फाई की सुविधा आपको मिलती है.