logo-image

लॉकडाउन से पहले बुक कराए एयर टिकट (Air Ticket) के पैसे वापस करने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने एविएशन मिनिस्ट्री और DGCA से मांगा जवाब

एयरलाइन कंपनियां (Airline Companies) लॉकडाउन के पहले चरण ( 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच बुक कराए गए टिकट के रिफंड दे रही है लेकिन उससे पहले बुक कराए टिकट के पैसे ग्राहकों को नहीं लौटाएंगी.

Updated on: 27 Apr 2020, 01:38 PM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): देश में लॉकडाउन (Lockdown) शुरू होने से पहले बुक कराए गए एयर टिकट (Air Ticket) के लिए भी पूरे पैसे लौटाए जाने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय और DGCA से जवाब मांगा है. दरअसल, एयरलाइन कंपनियां (Airline Companies) लॉकडाउन के पहले चरण ( 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच बुक कराए गए टिकट के रिफंड दे रही है लेकिन उससे पहले बुक कराए टिकट के पैसे ग्राहकों को नहीं लौटाएंगी बल्कि कंपनियों ने इसके एवज में उन्हें बिना अतिरिक्त शुल्क के नई तारीखों पर बुकिंग की सुविधा देने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें: सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) को इतनी सैलरी मिलती है कि आप जोड़ते-जोड़ते थक जाएंगे

बता दें कि पिछले दिनों नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरलाइंस के लिए जारी गाइडलान्स के मुताबिक अगर किसी यात्री ने पहले लॉकडाउन पीरियड 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच देश विदेश की हवाई यात्रा के लिए टिकट बुक किया और अगर यात्री अपना टिकट कैंसिल करना चाहता तो एयरलाइन्स को 3 हफ्ते के भीतर पैसा यात्री को लौटाना होगा. दूसरा अगर किसी यात्री ने पहले लॉकडाउन पीरियड 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच 15 अप्रैल से 3 मई तक के पीरियड में देश विदेश की हवाई यात्रा के लिए टिकट बुक किया और अगर यात्री अपना टिकट कैंसिल करना चाहता है तो एयरलाइन्स को 3 हफ्ते के भीतर पैसा यात्री को लौटना होगा.

यह भी पढ़ें: फ्रेंकलिन टेम्पलटन के झटके से उबारने के लिए म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री को RBI ने दिया बड़ा सहारा

कोरोना वायरस से सोमवार को अबतक 872 लोगों की हुई मौत
देश में कोविड-19 (Covid-19) से मरने वालों की संख्या सोमवार को 872 हो गई और संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 27,892 पर पहुंच गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 20,835 लोग अब भी संक्रमण की चपेट में हैं जबकि 6,184 लोग ठीक हो चुके हैं और एक व्यक्ति विदेश चला गया है. कुल मामलों में 111 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. रविवार शाम से कुल 46 लोगों की मौत हुई है जिनमें से 19 की मौत महाराष्ट्र में, 18 गुजरात में, चार मध्य प्रदेश में, दो पश्चिम बंगाल में और एक-एक व्यक्ति की मौत पंजाब, कर्नाटक और तमिलनाडु में हुई है. मौत के कुल 872 मामलों में से सबसे अधिक 342 मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं. इसके बाद गुजरात में 151, मध्य प्रदेश में 103, दिल्ली में 54, राजस्थान में 33 और आंध्र प्रदेश में 31 मौतें हुई हैं.