logo-image

बेटी के जन्म के साथ इन योजना में करें इतने रुपये निवेश, 21 की उम्र होने पर मिलेगी 70 लाख की रकम

Sukanya Samriddhi Yojna: बेटियों के बेहतर भविष्य और पैसों की चिंता को कम करने के लिए आप सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं.

Updated on: 08 Feb 2024, 03:34 PM

नई दिल्ली:

Sukanya Samriddhi Yojna: बेटी के जन्म के बाद से ही मां-बाप को उसकी परवरिश, पढ़ाई-लिखाई और शादी को लेकर चिंता होने लगती है. ऐसे में अगर बेटी के जन्म के बाद से ही निवेश करना शुरू किया जाए तो भविष्य की जरूरतों को काफी पैसा इकट्ठा किया जा सकता है. सरकार ऐसी ही तमाम स्कीम चलाती है जिनमें निवेश करना सुरक्षित और लाभ देने वाला होता है. ऐसी एक योजना है सुकन्या समृद्ध योजना (SSY). ये सरकारी गारंटी वाली स्‍कीम है जिसमें निवेश कर बेटियों के भविष्यो को बेहतर बनाया जा सकता है. इस स्कीम की खास बात ये है इसमें आज मात्र 250 रुपये से लेकर डेढ़ लाख सालाना तक जमा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: एक देश एक चुनाव से बूस्ट होगी देश की इकोनॉमी, क्या बोले एक्सपर्ट

कब खुलवाएं सुकन्ना समृद्ध योजना का खाता

इस स्कीम का लाभ लेने के लिए जिनत जल्द हो सके उतनी जल्दी बेटी के नाम से खाता खुलवाया जा सकता है. बेटी की उम्र 10 साल से कम होने पर आप अपनी बेटी के नाम से ये खाता खुलवा सकते हैं और इसमें निवेश कर सकते हैं. जिससे बेटी के बड़े होने पर एक बड़ा फंड बनाया जा सके. इस स्कीम की अवधि 15 साल तक की है यानी सुकन्‍या समृद्धि स्‍कीम में आपको मात्र 15 साल तक निवेश करना  है. ये स्कीम 21 साल में मैच्‍योर होगी. अगर आप जन्‍म के साथ ही बेटी के नाम से खाता खुलवाते हैं तो आपको 21 की साल की उम्र होने पर आप बेटी के लिए 70 लाख रुपये का फंड इकट्टा कर सकते हैं. जिससे बेटी की शादी और पढ़ाई से जुड़े खर्चों को संभाला जा सके.

ये भी पढ़ें: Bharat Rice: केंद्र सरकार बेच रही है सस्ते दरों पर 'भारत चावल', जानें कैसे और कहां मिलेगा ये

ऐसे जुड़ेंगे 21 साल में 70 लाख रुपये

मान लीजिए कि आपने अपनी बेटी के नाम सुकन्‍या समृद्धि खाता खुलवा लिया और आप उसमें हर साल 1.5 लाख रुपये यानी हर महीने 12500 रुपये जमा करते हैं तो 15 सालों में आप कुल 22,50,000 रुपये इसमें निवेश करेंगे. वर्तमान में इस स्कीम पर 8.2 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिलता है. 21 साल में मैच्‍योरिटी के समय इसमें ब्‍याज के रूप में ही आपको कुल 46,77,578 रुपये मिलेंगे. ऐसे में मैच्‍योरिटी पर आपकी बेटे को कुल 22,50,000 और 46,77,578 रुपये ब्याज समेत कुल 69,27,578 रुपये यानी करीब 70 लाख रुपये की मोटी रकम मिलेगी. ध्यान देने वाली बात ये है कि इस स्कीम में अगर आप बेटी की जन्म के तुरंत बाद निवेश करते हैं तभी आप उसकी उम्र 21 साल होने पर इतनी रकम जुटा सकते हैं. देरी से निवेश करने पर रकम भी कम ही मिलेगी.