logo-image

SBI ने ग्राहकों को दी सौगात, 1 अगस्त से फ्री हो जाएगी ये सर्विस

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक है तो आपको ये खुशी दे सकती है. एसबीआई 1 अगस्त से अपनी ऑनलाइन पैसों के लेन-देन से जुड़ी सर्विसेस को मुफ्त करने जा रह है.

Updated on: 28 Jul 2019, 12:53 PM

नई दिल्ली:

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक है तो आपको ये खुशी दे सकती है. एसबीआई 1 अगस्त से अपनी ऑनलाइन पैसों के लेन-देन से जुड़ी सर्विसेस को मुफ्त करने जा रह है. एसबीआई ने आईएमपीएस चार्ज को खत्म करने का ऐलान किया है, जो 1 अगस्त, 2019 से लागू होगा. यानि कि अब SBI की योनो ऐप, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से फंड ट्रांसफर करने वाले यूजर्स से अब किसी तरह का आईएमपीएस चार्ज नहीं वसूला जाएगा.

ये भी पढ़ें: SBI की इस बात को नहीं मानने पर ग्राहकों को हो सकती है बड़ी परेशानी

इससे पहले एसबीआई ने 1 जुलाई से आरटीजीएस और एनईएफटी चार्ज खत्म कर दिया था. अब आईएमपीएस चार्ज खत्म होने के बाद एसबीआई के खाताधारकों को ऑनलाइन फंड ट्रांसफर के लिए कोई फीस नहीं चुकानी होगी.

बैंक द्वारा जारी बयान के मुताबिक, बैंक ने अपने ब्रांच नेटवर्क के माध्यम से ट्रांजेक्शन करने वाले ग्राहकों के लिए सभी स्लेब्स में एनईएफटी (NEFT) और आरटीजीएस (RTGS) चार्ज 20 फीसदी तक घटा दिए हैं. इसके साथ ही ब्रांच बैंकिंग के माध्यम से एक हजार रुपए तक के फंड ट्रांसफर के लिए आईएमपीएस चार्ज भी खत्म कर दिया जाएगा.

बता दें कि एनईएफटी (NEFT) और आरटीजीएस ( RTGS) के जरिए भी पैसा ट्रांसफर करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा. SBI ने इसे भी खत्म करने का फैसला लिया है. गौरतलब है कि रिजर्व बैंक (RBI) के NEFT, RTGS, IMPS के ऊपर लगने वाले चार्ज को खत्म करने की घोषणा के बाद SBI ने अपने ग्राहकों को इसे मुफ्त में देने की घोषणा की है.

और पढ़ें: SBI का ऐसा क्रेडिट कार्ड जो 4 साल तक है बिल्कुल फ्री, खूबियां जानकर रह जाएंगे हैरान

क्या है IMPS (Immediate Payment Service)

आईएमपीएस (Immediate Payment Service) एक ऐसी बैंकिंग पेमेंट सिस्टम सेवा है जिसके तहत आप रियल टाइम में पैसे को एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेज सकते हैं. वहीं NEFT और RTGS में पैसे एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में जाने में थोड़ा टाइम लगाते हैं. IMPS के जरिए आप हफ्ते के सातों दिन 24 घंटे पैसे का ट्रांसफर कर सकते हैं. हालांकि IMPS के तहत फंड ट्रांसफर की लिमिट है. इसके जरिए न्यूनतम 1 रुपये और अधिकतम 2 लाख रुपये ट्रांसफर किया जा सकता है.

वहीं, जीएसटी काउंसिल की ओर से घटाए गए टैक्स भी 1 अगस्त से लागू हो जाएंगे. इसके अलावा नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घर खरीदना सस्ता होने जा रहा 1 अगस्त से प्रॉपर्टी के सर्किल रेट कम हो जाएंगे. रसोई गैस की कीमतें भी तय होंगी. 

ये भी पढ़ें: ओला (Ola) ने लॉन्च किया क्रेडिट कार्ड, मिलेंगे 5 गुना ज्यादा रिवॉर्ड और कैश बैक, जानें और क्या है खास

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घर खरीदना सस्ता होने जा रहा 1 अगस्त से प्रॉपर्टी के सर्किल रेट कम हो जाएंगे. इसकी वजह से 1 अगस्त से नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घर की रजिस्ट्री कराना 6 फीसदी सस्ता हो जाएगा. वहीं, ग्रुप हाउसिंग में 6 फीसदी और कमर्शियल में 25 फीसदी सरचार्ज खत्म करने का फैसला लिया है.

जीएसटी काउंसिल की 36वीं बैठक में ई- व्हीकल पर लगने वाला जीएसटी 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत करने का फैसला किया गया है. 10 लाख रुपये की इलेक्ट्रिक कार पर आपको करीब 70 हजार रुपये का फायदा होगा.