logo-image

सिर्फ 2 लाख रुपये का निवेश करके Amul के साथ शुरू करें बिजनेस, होगी मोटी कमाई

अमूल (Amul) की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी 2 तरीके से लोगों को फ्रेंचाइजी लेने की सहूलियत देती है.

Updated on: 20 Aug 2021, 01:04 PM

highlights

  • आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी लेने के लिए करीब 6 लाख रुपये का खर्च आएगा
  • औसतन एक मिल्‍क पाउच पर 2.5 फीसदी, मिल्‍क प्रोडक्‍ट्स पर 10 फीसदी मिलेगा

नई दिल्ली :

अगर आप नया कारोबार शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए एक बहुत बड़ा मौका है. दरअसल, हम आपको जिस बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं उसमें आपको पहले दिन से ही कमाई शुरू हो जाएगी. आपको बता दें कि अमूल (Amul) के डेयरी बिजनेस (Dairy Business) में निवेश करके अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है. कोई भी व्यक्ति अमूल (Amul) के डेयरी बिजनेस के लिए इसकी फ्रेंचाइजी हासिल कर सकता है. बता दें कि देशभर में अमूल का अपना एक कस्टमर बेस के अलावा हर शहर में इसके अपने आउटलेट हैं. आज की इस रिपोर्ट में हम अमूल की फ्रेंचाइजी (Franchise) कैसे ले सकते हैं इसकी जानकारी आपसे साझा कर रहे हैं. इसके अलावा इसके लिए कितने निवेश की जरूरत होगी इसपर भी चर्चा करने की कोशिश करेंगे.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा महंगाई भत्ता, जानिए कब से लागू होगा

2 लाख रुपये लगाकर करें मोटी कमाई
अमूल की वेबसाइट (https://amul.com/m/amul-franchise-business-opportunity) पर दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी 2 तरीके से लोगों को फ्रेंचाइजी लेने की सहूलियत देती है. पहले तरीके में अगर कोई व्यक्ति अमूल प्रेफर्ड आउटलेट, अमूल रेलवे पार्लर और अमूल क्यिोस्क के लिए फ्रेंचाइजी लेना चाहता है तो उसे करीब 2 लाख रुपये का निवेश करना होगा. इस निवेश में नॉन रिफंडेबल ब्रांड सिक्‍योरिटी के तौर पर 25 हजार रुपये, रिनोवेशन पर 1 लाख रुपये और इक्‍विपमेंट पर 75 हजार रुपये का खर्च आएगा.

आइसक्रीम पार्लर के लिए करना होगा 6 लाख रुपये का निवेश
दूसरे तरीके से फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको करीब 6 लाख रुपये खर्च करने होंगे. अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी लेने के लिए करीब 6 लाख रुपये का खर्च आएगा. इसमें ब्रांड सिक्‍योरिटी 50 हजार रुपये, रिनोवेशन 4 लाख रुपये, इक्‍विपमेंट 1.50 लाख रुपये शामिल है.

यह भी पढ़ें: घर से निकलने से पहले जान लीजिए ट्रैफिक के नए नियम, नोटिफिकेशन जारी

कितनी होगी आमदनी
अमूल प्रोडक्‍ट्स के MRP पर रिटर्न मिलेगा. औसतन एक मिल्‍क पाउच पर 2.5 फीसदी, मिल्‍क प्रोडक्‍ट्स पर 10 फीसदी, आइसक्रीम पर 20 फीसदी रिटर्न मिल सकता है. रेसिपी बेस्‍ड आइसक्रीम, शेक, पिज्‍जा, सेंडविच, हॉट चॉकेलेट ड्रिंक पर औसतन 50 फीसदी और प्री-पैक्‍ड आइसक्रीम पर 20 फीसदी रिटर्न मिलने की संभावना होती है. अमूल (Amul) के मुताबिक फ्रेंचाइजी (Franchise) के जरिए हर महीने करीब 5 से 10 लाख रुपये की बिक्री करके मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है.