News Nation Logo

स्पाइसजेट (SpiceJet) के यात्रियों के लिए खुशखबरी, विमान में परोसे जाएंगे करीम्स के व्यंजन

स्पाइसजेट ने एक बयान में कहा है कि यह 'शान-ए-तंदूर' सेवा 19 फरवरी से शुरू हो रही है जो नई दिल्ली, मुंबई और कोलकाता से उड़ान भरने वाले चुनिंदा घरेलू एवं अंतर्राष्ट्रीय विमानों में उपलब्ध रहेगी. धीरे-धीरे पूरे नेटवर्क में यह सेवा प्रभावी हो जाएगी.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 20 Feb 2021, 09:13:16 AM
खुशखबरी, स्पाइसजेट के विमान में परोसे जाएंगे करीम्स के व्यंजन

खुशखबरी, स्पाइसजेट के विमान में परोसे जाएंगे करीम्स के व्यंजन (Photo Credit: IANS )

highlights

  • स्पाइसजेट (SpiceJet) अब अपने यात्रियों को लज्जतदार मुगलाई व्यंजन परोसेगी 
  • स्पाइसजेट आगामी कुछ हफ्तों में इन-फ्लाइट मेन्यू में करीम्स के कई और व्यंजनों को शामिल करेगा

नई दिल्ली:

यात्रियों को आकर्षित करने के लिए विमान कंपनियां अक्सर अनूठे प्रयोग करती हैं, या यूं कहें नुस्खे अपनाती हैं. कुछ ऐसा ही नया तरीका निकाला है स्पाइसजेट (SpiceJet) ने. यह विमान कंपनी अब अपने यात्रियों को लज्जतदार मुगलाई व्यंजन परोसेगी और इसके लिए इसने पुरानी दिल्ली का प्रतिष्ठित रेस्तरां करीम्स के साथ करार किया है. जहां तक लजीज भोजन की बात है तो करीम्स वर्ष 1913 से इस मुगलकालीन विरासत को संजोने वाला एक प्रतिष्ठित स्थल माना जाता है, जहां मुगलाई व्यंजन का आनंद लेने वाला का तांता लगा रहता है. बहरहाल, विमान कंपनी ने एक बयान में कहा है कि यह 'शान-ए-तंदूर' सेवा 19 फरवरी से शुरू हो रही है जो नई दिल्ली, मुंबई और कोलकाता से उड़ान भरने वाले चुनिंदा घरेलू एवं अंतर्राष्ट्रीय विमानों में उपलब्ध रहेगी. धीरे-धीरे पूरे नेटवर्क में यह सेवा प्रभावी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: भारतीय रेल ने 6 नई स्पेशल ट्रेनों का किया ऐलान, यहां देखें पूरा टाइम टेबल

स्पाइसजेट आगामी कुछ हफ्तों में अपने विस्तृत इन-फ्लाइट मेन्यू में करीम्स के कई और व्यंजनों को भी शामिल करेगा. इसके अतिरिक्त, स्पाइसजेट अपने क्यूरेटेड शाकाहारी और मांसाहारी यात्रियों को 'हॉट मील' परोसती रहेगी.

एयरबस-ब्लेड करार से मिलेगा ऑन-डिमांड हेलीकॉप्टर सेवाओं को बढ़ावा

दक्षिण एशिया में ऑन-डिमांड हेलीकॉप्टर सेवा बाजार को विकसित करने के लिए ग्लोबल एयरोस्पेस प्रमुख 'एयरबस' फ्लाईब्लेड इंडिया (ब्लेड) के साथ सहयोग करेगी. एयरबस ने फ्लाईब्लेड इंडिया (ब्लेड) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है। यह अमेरिका-आधारित प्रौद्योगिकी संचालित एयर मोबिलिटी कंपनी 'ब्लेड अर्बन एयर मोबिलिटी इंक' और भारतीय निवेश फर्म 'हंच वेंचर्स' के बीच एक संयुक्त उपक्रम है. एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि ऑन-डिमांड हेलीकॉप्टर सेवाओं को लेकर दक्षिण एशिया क्षेत्र में हेलीकॉप्टर ऑपरेटरों, ग्राहकों और अन्य हितधारकों के बीच जागरुकता पैदा करने के लिए एयरबस और ब्लेड परस्पर सहयोग व साझेदारी करेंगे.

दोनों दक्षिण एशिया में ब्लेड के बेड़े के आकार को बढ़ाने के तरीकों की पहचान करने के लिए भी एक साथ काम करेंगे. बयान के अनुसार, दक्षिण एशिया में ऑन-डिमांड हेलीकॉप्टर सेवाओं को बढ़ावा देने का एक तरीका क्षेत्र में अपने ऑपरेटरों के साथ उपलब्ध हेलीकॉप्टरों के एयरबस बेड़े तक पहुंच प्राप्त करने के लिए ब्लेड का समर्थन करना होगा. एयरबस इंडिया एंड साउथ एशिया के प्रेसिडेंट व मैनेजिंग डायरेक्टर रेमी मेलार्ड ने कहा कि एयरबस का मानना है कि दुनिया के एक शीर्ष हेलीकॉप्टर बाजार के रूप में इस क्षेत्र में व्यापक संभावनाएं हैं.

यह भी पढ़ें: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, पैसेंजर से एक्सप्रेस बनी ट्रेनों का किराया हो सकता है दोगुना

उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य के लिए हम ब्लेड इंडिया के दक्षिण-एशिया में अधिक से अधिक स्थानों पर अपनी ऑन-डिमांड हेलीकॉप्टर सेवाओं का विस्तार करने और नई प्रौद्योगिकियों व सेवाओं की शुरुआत का मार्ग प्रशस्त करने के उद्देश्य से प्रसन्न हैं. ब्लेड एक प्रौद्योगिकी-संचालित मंच है जो अमेरिका और विदेशों में कुछ सबसे भीड़भाड़ वाले भू मार्गों पर काम कर रहा है. भारत में ब्लेड वर्तमान में मुंबई, पुणे और महाराष्ट्र में शिर्डी मार्गों पर नियमित सेवाएं दे रहा है. कंपनी इस क्षेत्र में विशेष शटल सेवाएं भी प्रदान करती है और नए मार्गों को शुरू करने की योजना बना रही है.

First Published : 20 Feb 2021, 09:09:49 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.