logo-image

SIP: ये हैं भारत की 10 बेस्ट SIP, ऐसे पूरा करती है करोड़पति बनने का सपना

SIP: अमीर बनना सबका सपना होता है. हर इंसान चाहता है कि उसके पास भी गाड़ी-बंगला, नौकर-चाकर, बैंक-बैलेंस और दुनिया की वो हर सुविधा हो जो एक लग्जरी जीवन में होती है. लेकिन ऐसा जीवन जीने के लिए हमारे पास बहुत सारे पैसे होने चाहिएं.

Updated on: 12 Jan 2024, 10:43 PM

New Delhi:

SIP: अमीर बनना सबका सपना होता है. हर इंसान चाहता है कि उसके पास भी गाड़ी-बंगला, नौकर-चाकर, बैंक-बैलेंस और दुनिया की वो हर सुविधा हो जो एक लग्जरी जीवन में होती है. लेकिन ऐसा जीवन जीने के लिए हमारे पास बहुत सारे पैसे होने चाहिएं. लेकिन एक मिडिल क्लास और लोअर मिडिल क्लास के लिए ये एक दूर की कौड़ी के समान है. क्योंकि इस तरह के लोग ज्यादातर अपनी सैलरी या छोटी-मोटी आमदनी पर ही टिके होते हैं. तो क्या ऐसे लोग अपना अमीर बनने का सपना पूरा नहीं करते हैं. तो जवाब है...कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको मनी मैनेजमेंट जैसी प्रक्रियाओं से गुजरना होगा. इस मनी मैनेजमेंट में एक है म्यूचुअल फंड एसआईपी.  निवेश करने के लिए बेस्ट SIP (Systematic Investment Plan) की चयन में कई परामर्श दाता हैं, लेकिन कुछ पॉपुलर और प्रमुख SIP फंड्स हैं जो भारतीय निवेशकों के बीच में लोकप्रिय हैं. यहां कुछ उनमें से कुछ हैं और उनके कारण:

कोटेक्स इक्विटी ऑब्लिगेशन साइकल (Kotak Equity Hybrid Fund): यह एक बैलेंस्ड फंड है जो शेयरों और डेबेंचर्स में निवेश करता है.

एक्सिस लॉन्ग टर्म एक्विटी (Axis Long Term Equity Fund): यह एलटीसी फंड है जिसमें निवेशकों को निवेश करने के लिए इनकम टैक्स के लिए छूट प्राप्त कर सकती हैं.

एस.बी.आई. ब्लूचिप फंड (SBI Bluechip Fund): यह एक एक्विटी फंड है जिसमें बड़ी कंपनियों में निवेश किया जाता है, जिससे निवेशकों को स्थिरता मिलती है.

मीरा एसेट एमसीए आइटी फंड (Mirae Asset Emerging Bluechip Fund): यह मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में निवेश करता है और चयनित नए और तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में निवेश करने के लिए विख्यात है.

एच.डी.एफसी निवेश (HDFC Small Cap Fund): यह स्मॉलकैप कंपनियों में निवेश करने का एक अच्छा विकल्प है जो दीर्घकालिक निवेश के लिए उपयुक्त है.

एक्सिस मिडकैप फंड (Axis Midcap Fund): यह एक्विटी मिडकैप फंड है जो छोटे और मध्यम आकार की कंपनियों में निवेश करता है.

एडेलवाइसरी पुब्लिक इक्विटी (Aditya Birla Sun Life Equity Fund): यह एक बैलेंस्ड फंड है जो शेयरों और डेबेंचर्स में निवेश करता है और विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करने का उचित मिश्रण प्रदान करता है.

कोटेक्स इंडिया प्रुडेंशल फंड (Kotak India Prudential Fund): यह एक एलटीसी फंड है जो निवेशकों को निवेश करने के लिए इनकम टैक्स के लिए छूट प्रदान कर सकता है.

मोटिलाल ओसवाल मल्टीकैप 35 फंड (Motilal Oswal Multicap 35 Fund): यह मल्टीकैप फंड है जो विभिन्न शेयरों में निवेश करता है और बाजार के विभिन्न क्षेत्रों में वितरित होता है.

सुती फ्रंटलाइन इक्विटी फंड (SBI Equity Hybrid Fund): यह एक बैलेंस्ड फंड है जो शेयरों और डेबेंचर्स में निवेश करता है और निवेशकों को उचित मिश्रण प्रदान करता है.

कृपया ध्यान दें कि निवेश करते समय अपनी आवश्यकताओं और लक्ष्यों को ध्यान में रखें और वित्तीय परामर्श लें. शेयर बाजार निवेश में जोखिम होता है और पूर्वी लाभ की गारंटी नहीं होती है.