logo-image

SIP: यहां छोटा सा निवेश बना देगा धनवान, प्रतिमाह मिलेंगे 35,000 रुपए

SIP Mutual Fund: अगर आपको भी भविष्य की चिंता सताने लगी है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि इस एसआईपी में यदि आप बहुत छोटा निवेश भी करना शुरु कर देंगे तो आपके भविष्य की चिंता बिल्कुल खत्म हो जाएगी. विशेष रूप से ये स्कीम छोटे निवेश वालों के लिए

Updated on: 22 May 2023, 02:42 PM

highlights

  • सिर्फ 5000 रुपए का मंथली प्लान देगा, हर माह 35 हजार रुपए पेंशन 
  • वीकली, मंथली, प्रति तिमाही या छमाही पैसा निकालने का प्रावधान 

नई दिल्ली :

SIP Mutual Fund: अगर आपको भी भविष्य की चिंता सताने लगी है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि इस  एसआईपी में यदि आप बहुत छोटा निवेश भी करना शुरु कर देंगे तो आपके भविष्य की चिंता बिल्कुल खत्म हो जाएगी. विशेष रूप से ये स्कीम छोटे निवेश वालों के लिए ही शुरू की गई थी.  आपको बता दें कि SIP से अलग SWP यानी सिस्टमैटिक विद्ड्रॉल प्लान पर विचार कर सकते हैं. जिसमें आपको प्रतिमाह पेंशन के रूप में अच्छी-खासी रकम मिलेगी. जिससे आप अपना बुढ़ापा संवार सकते हैं.. 

यह भी पढ़ें : Indian Railway: अब बिना पैसे दिये करें ट्रेन में यात्रा, फ्री में बुक होगा टिकट

प्रतिमाह 5 हजार रुपए निवेश 
आपको बता दें कि सिस्टमैटिक विद्ड्रॉल प्लान में आप प्रतिमाह 5,000 रुपए निवेश करना शुरू करगें. तो लगभग 20 साल बाद आपको प्रतिमाह 35 हजार रुपए पेंशन के रूप में मिलना शुरू हो जाएगा. सिस्टमैटिक विद्ड्रॉल प्लान (SWP) की ये विशेषता है कि इसमें निवेशक खुद तय करता है कि उसे कितने समय में पैसा निकालना है. स्कीम के तहत निवेशक को वीकली, मंथली, प्रति तिमाही या छमाही या सालाना आधार पर पैसे निकालने का प्रावधान होता है. 

क्या है SWP?
SWP सिस्टमैटिक विद्ड्रॉल प्लान है, इसकी विशेषता होती है कि इसमें रेगुलर निकासी की जा सकती है. इसके जरिये स्कीम से यूनिटों का रिडम्पशन होता है. इसमें अगर तय समय बाद सरप्लस पैसा होता है तो वह आपको मिल जाता है. आपको बता दें कि जहां होल्डिंग की अवधि 12 महीने से ज्यादा नहीं है, वहां निवेशकों को शॉर्ट टर्म कैपिटल गेंस टैक्स देना होगा. साथ ही इसमें रिटर्न मिलने की गारंटी एसआईपी से ज्यादा होती है. हालांकि एसआईपी की तुलना लोग इसे कम पसंद करते हैं. 

ये है कैल्कुलेशन 
मंथली SIP       5000 रुपये
अवधि             20 साल
अनुमानित रिटर्न      12 परसेंट 
कुल वैल्यू              50 लाख रुपये