logo-image

Sim Card Rule: अब इन लोगों को नहीं मिलेगा नया सिम, नियमों में हुआ खास बदलाव

New Sim Card Rule: डिजिटली युग में साइबर फ्रॅाड की घटनाएं बढ़ गई हैं. ज्यादातर साइबर फ्रॅाड़ मोबाइल के माध्यम से ही होता है. क्योंकि डिजिटली ठग फर्जी आईडी पर सिम खरीदकर लोगों को फंसाते हैं. इसलिए सरकार ने न्यू सिम खरीद के नियमों में कुछ बदलाव किया है

Updated on: 22 Mar 2023, 05:24 PM

highlights

  • पात्र लोगों को घर बैठे ही मिल जाएगा नया सिम कार्ड, ऑनलाइन हो सकता है ऑर्डर  
  • सिस्टम में पारदर्शिता लाने के लिए किया गया नियमों में बदलाव

नई दिल्ली :

New Sim Card Rule: डिजिटली युग में साइबर फ्रॅाड की घटनाएं बढ़ गई हैं. ज्यादातर साइबर फ्रॅाड़ मोबाइल के माध्यम से ही होता है. क्योंकि डिजिटली ठग फर्जी आईडी पर सिम खरीदकर लोगों को फंसाते हैं. इसलिए सरकार ने न्यू सिम खरीद के नियमों में कुछ बदलाव किया है. वहीं पात्र ग्राहकों को ऑनलाइन सिम मुहैया कराने के लिए सुविधा दी जा रही है. आपको बता दें कि नए नियमों के तहत कोई भी व्यक्ति बिना वैरिफिकेशन के नया सिम नहीं खरीद सकेगा. इसके लिए आधार ओटीपी सहित कई अन्य ओपचारिकता भी पूरी करनी होंगी.

यह भी पढ़ें : Account Closed: 31 मार्च तक बंद हो जाएंगे ये अकाउंट, करना होगा ये जरूरी काम

इनके सिम खरीदने पर पाबंदी 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबकि टेलीकॉम के नियमों (SIM Card New Rules) के बदलाव के बाद फैसला लिया गया है कि 18 साल से कम उम्र के यूजर्स को नया सिम जारी नहीं किया जाएगा. साथ ही जिस व्यक्ति के नाम पहले से 3 से ज्यादा सिम हैं ऐसे लोगों को भी नया सिम लेने पर कुछ वैरिफिकेशन की जरूरत होगी.  इसके साथ ही जिन लोगों की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है उन्हें भी नया सिम जारी नहीं किया जाएगा. हालांकि पिछले साल ही इस तरह के नियम जारी कर दिये गए थे. लेकिन उसका अनुपालन करने के आदेश अब जारी किये गय़े हैं. 

आधार वैरिफिकेसन के बाद मिलेगा सिम 
वहीं 18 साल से ज्यादा उम्र के यूजर्स को भी आधार वैरिफिकेशन के बाद ही न्यू सिम जारी किया जाएगा. साथ ही ऑनलाइन डिजिलॉकर के जरिए आसानी से अपने डॉक्यूमेंट्स वेरिफाई कर पाएंगे. बता दें कि यह सभी नए नियम डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (Department of Telecommunication) द्वारा लागू किए गए है. इन सभी नियमों को कैबिनेट द्वारा 15 सितंबर 22 को मंजूरी मिल चुकी थी. इसके साथ ही अब नए मोबाइल सिम के लिए आपको केवल UIDAI की Aadhaar बेस्ड e-KYC सर्विस का इस्तेमाल करना होगा. ओटीपी डालने के बाद ही आपको नया सिम जारी किया जाएगा.