News Nation Logo

UP के 16 लाख कर्मचारियों की हुई चांदी, अगस्त में इतनी बढ़कर आएगी सैलरी

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 26 Jul 2022, 06:07:20 PM
yogi

file photo (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • 16 लाख कर्मचारियों के साथ 11 लाख 60 हजार पेंशनर्स का भत्ता भी बढ़ाया गया
  • जनवरी से जून तक का एरियर भी किया जाएगा ईपीएफओ खाते में जमा 

नई दिल्ली :  

UP Employees DA Hike: उत्तर प्रदेश में अब सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स की चांदी होने वाली है. क्योंकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) की सरकार ने ऐलान कर दिया है कि अगले माह खाते में बढ़ी हुई सैलरी क्रेडिट (increased salary credit) की जाएगी. आपको बता दें कि इस डीए हाईक से लगभग 16 लाख सरकारी कर्मचारी व 11लाख 60 हजार पेंशनर्स को सीधा फायदा होगा. यही नहीं सरकार ने जनवरी से जून तक एरियर भी पीएफ खाते में जमा करने का ऐलान किया है. सरकार ने इनको बढ़े दर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का भुगतान करने का फैसला किया है. अगस्त माह में मिलने वाले वेतन में इनको इन सभी का लाभ मिलेगा. इससे यूपी कर्मचारी उत्तर प्रदेश सरकार की वाहवाही करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें : Gold prize: फिर सोने के दामों में आई भारी गिरावट, सिर्फ 26780 में खरीदें प्रति 10 ग्राम

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने 16 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारी और 11.52 लाख पेंशनरों को डीए की बढोतरी का एक जनवरी 2022 से प्रभावी की थी. लेकिन किसी वजह से यह मामला अटका हुआ था. जिसे साफ करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अगले माह देने का ऐलान किया है.  जनवरी से जून तक का एरियर कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते में जमा किया जाएगा. वित्त विभाग के महंगाई भत्ते के लिए जारी शासनादेश के बिंदू तीन में लिखा है कि एक जुलाई से महंगाई भत्ता वृद्धि की धनराशि अगस्त माह के नियमित वेतन के साथ नकद की जाएगी.

वहीं महंगाई भत्ते के शसानादेश में जिक्र किया गया है कि जो कर्मचारी एक जनवरी 2022 के बाद सेवानिवृत्त हो चुके हैं अथवा अगले छह माह में सेवानिवृत्त होने वाले हैं, उनके महंगाई भत्ते की पूरी धनराशि का भुगतान नकद किया जाएगा. पेंशनर्स और पारिवारिक पेंशनर्स को भी बढ़े दर से महंगाई राहत देने के साथ अखिल भारतीय सेवाओं के पेंशनर्स व पारिवारिक पेंशनर्स को भी बढ़े दर से महंगाई राहत देने का शासनादेश भी जारी कर दिया गया है. आपको बता दें कि कर्मचारियों और पेंशनरों को एक जनवरी 2022 से 31 की बजाय 34 प्रतिशत की दर से डीए व डीआर देने का फैसला मार्च में किया था. सरकार के इस ऐलान के बाद यूपी के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) एक जनवरी, 2022 के प्रभाव से बढ़ाया गया है.

First Published : 26 Jul 2022, 06:07:20 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.