News Nation Logo
Banner

रेलवे की तैयारी कर रहे युवाओं को झटका, ये पद हुए समाप्त

Railway में नौकरी का सपना संजोए बैठे अभ्यार्थियों के लिए बुरी खबर है. क्योंकि रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने कुछ पदों पर नियुक्तियां पूरी तरह बैन कर दी हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 03 May 2022, 09:46:37 PM
train

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

Railway में नौकरी का सपना संजोए बैठे अभ्यार्थियों के लिए बुरी खबर है. क्योंकि रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने कुछ पदों पर नियुक्तियां पूरी तरह बैन कर दी हैं. आपको बता दें कि भारतीय रेलवे में आउटसोर्सिंग (outsourcing in indian railways) के चलते सहायक कुक, बिल पोस्टर, टाइपिस्ट, माली, दफ्तरी, बढ़ई, खलासी व पेंटर जैसे पदों को अब समाप्त कर दिया जाएगा. भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से की गई एक आंतरिक समीक्षा के बाद इन पदों को समाप्त करने का फैसला लिया गया है. जानकारी के मुताबिक अब इन पदों पर कभी भी भर्ती नहीं की जाएगी. रेलवे इन पदों पर आउटसोर्सिंग से ही काम को निपटाएगा. इसके पीछे रेलवे का उद्देश्य विभाग का पैसा बचाना बताया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : अक्षय तृतीया पर रिकार्ड सस्ता हुआ सोना, यहां 28777 रुपए प्रति 10 ग्राम हुई कीमत

जानकारी के मुताबिक रेलवे के विभिन्न श्रेणियों में कुल 60 हजार कर्मचारियों के पदों में से 14,329 पद खाली पड़े हैं. उम्मीद जताई जा रही थी कि बहुत जल्द रेलवे नोटिफिकेशन निकालकर इन पदों पर भर्ती परिक्रिया को बढ़ाएगा. लेकिन रेलवे इन पदों पर भर्ती के लिए पूर्णत: रोक लगा दी है. जिन पर अब कभी भी भर्ती नहीं की जाएगी. रेलवे के इस फैसले से लाखों युवा जो इन पदों के लिए भर्ती की तैयारी में जुटे थे उनके लिए झटका है. आपको बता दें कि रेलवे के अनुसार तकनीकी वृद्धि के कारण इन पदों पर तैनात कर्मचारियों के लिए पर्याप्त कार्य नहीं बचे हैं. रेलवे के बढ़ते खर्चे को ध्यान में रख कर ये फैसला लिया है. हालांकि, जिन कार्यस्थलों पर कर्मचारियों की आवश्यकता है, वहां आउटसोर्सिंग के माध्यम से कार्य करवाए जाएंगे.

आपको बता दें कि रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने सभी जोनल महाप्रबंधकों को इस संबंध में एक पत्र लिखकर मानव संसाधन के ऊपर हो रहे खर्चे को कम करने पर ध्यान देने को कहा है. उनका कहना है कि रेलवे की ओर से किए जाने वाले कुल खर्च का 67 प्रतिशत केवल मानव संसाधन के उपर किया जाता है. इसी कारण से रेलवे ने कम कार्य वाले पदों को निरस्त करने का फैसला लिया है. इसके साथ ही उन्हें कार्यस्थलों के पद और कार्य की रिपोर्ट व आउटसोर्स के लिए प्रस्ताव तैयार कर बोर्ड को भेजने को भी कहा है.

First Published : 03 May 2022, 09:46:37 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.