News Nation Logo

पेंशन (Pension) पाने के लिए नहीं होगी टेंशन, घर के पास के पोस्ट ऑफिस से मिल जाएगा जीवन प्रमाण पत्र

Post Office Latest News: जानकारों का कहना है कि इंडिया पोस्ट के इस ऐलान से ऐसे पेंशनभोगियों और अन्य वरिष्ठ नागरिकों को काफी राहत मिलने जा रही है जो कि तकनीकी रूप से सक्षम नहीं है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 21 Jul 2021, 12:28:13 PM
इंडिया पोस्ट (Post Office Latest News)

इंडिया पोस्ट (Post Office Latest News) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • पेंशन को जारी रखने के लिए हर साल नवंबर महीने में जीवन प्रमाणपत्र को जमा करना जरूरी होता है
  • सर्टिफिकेट से पेंशनर के जीवित होने का प्रमाण मिलता है, प्रमाणित नहीं होने पर बंद हो सकती है पेंशन 

नई दिल्ली :

अगर आप पेंशनर हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की है. इंडिया पोस्ट (India Post) ने सभी केंद्र सरकार और राज्य सरकार के पेंशनभोगियों के लिए नई सुविधा शुरू की है. इंडिया पोस्ट ने ऐलान किया है कि पेंशनभोगी और अन्य सभी वरिष्ठ नागरिक अब अपने पास के पोस्ट ऑफिस से जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) बेहद आसानी हासिल कर सकते हैं. जानकारों का कहना है कि इंडिया पोस्ट (Post Office Latest News) के इस ऐलान से ऐसे पेंशनभोगियों और अन्य वरिष्ठ नागरिकों को काफी राहत मिलने जा रही है जो कि तकनीकी रूप से सक्षम नहीं है. 

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग: सरकारी कर्मचारी की मौत के बाद परिवार को अब कितनी मिलेगी पेंशन? जानिए नए नियम

इंडिया पोस्ट की ओर से शुरू की गई इस सुविधा से केंद्र सरकार के तकरीबन 60 लाख पेंशनभोगियों और विभिन्न राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और अन्य सरकारी एजेंसियों के पेंशनभोगियों को फायदा मिलेगा. बता दें कि पेंशनभोगियों को जीवन प्रमाण पत्र के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इंडिया पोस्ट की इस घोषणा के बाद पेंशनर्स को काफी राहत मिलने जा रही है. 

CSC काउंटर पर जीवन प्रमाण सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं पेंशनर्स
India Post ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है कि वरिष्ठ नागरिक अब सरलता से अपने नजदीकी डाकघर के CSC काउंटर पर जीवन प्रमाण सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. गौरतलब है कि केंद्र और राज्य सरकार के पेंशनधारकों को पेंशन जारी रखने के लिए हर साल नवंबर महीने में अपने जीवन प्रमाणपत्र को जमा करना होता है. दरअसल, इस सर्टिफिकेट के जरिए यह प्रमाणित हो जाता है कि पेंशनर अभी जीवित हैं और अगर यह प्रमाण पत्र नहीं जमा हुआ तो पेंशन बंद हो सकती है.

नजदीकी पोस्ट ऑफिस से पाएं सर्टिफिकेट
इंडिया पोस्ट के ऐलान के बाद पेंशनभोगी को निकटतम पोस्ट ऑफिस में जा सकते हैं और भविष्य में पेंशन को जारी रखने के लिए अपना जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं. ऐसे पेंशनभोगी जिन्हें पोस्ट ऑफिस या पेंशन वितरण एजेंसी के पास जाने में परेशानी होती है ऐसे पेंशनर्स पास के जीवन प्रमाण केंद्र (Jeevan Pramaan Center) पर जाकर डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र (Digital Life Certificate) हासिल कर सकते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Jul 2021, 12:28:13 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो