logo-image

इस Scholarships से स्टूडेंट्स को हर साल मिलेंगे 50 हजार, जानें योग्यता-लास्ट डेट

AICTE Scholarships : आर्थिक तंगी की वजह से छात्र-छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए राज्य सरकार के साथ ही केंद्र सरकार की ओर से कई तरह की स्कॉलरशिप योजनाएं चलाई जा रही हैं.

Updated on: 17 Jan 2022, 04:03 PM

नई दिल्ली:

AICTE Scholarships : आर्थिक तंगी की वजह से छात्र-छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए राज्य सरकार के साथ ही केंद्र सरकार की ओर से कई तरह की स्कॉलरशिप योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन्हीं छात्रवृत्ति में से एक का नाम AICTE स्कॉलरशिप है. इस छात्रवृत्ति के लिए स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं. अगर स्टूडेंट्स का इस स्कॉलरशिप के लिए चयन होता है तो उन्हें 50000 रुपये मिलेंगे. इसके बाद स्टूडेंट्स को अपनी पढ़ाई अधूरी नहीं छोड़नी पड़ेगी.

जानें क्या है AICTE स्कॉलरशिप

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने प्रगति स्कॉलरशिप (छात्रा), सक्षम स्कॉलरशिप स्कीम (विशेष रूप से विकलांग छात्र), स्वानाथ स्कॉलरशिप पीजी के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. इस स्कॉलरशिप के लिए स्टूडेंट्स 31 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं. 

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा (AICTE) की ओर से साल 2021 में इस स्कॉलरशिप स्कीम की शुरुआत की गई थी. इस स्कॉलरशिप के लिए केवल योग्य लड़कियां ही आवेदन कर सकते हैं. इस स्कॉलरशिप के लिए चयनित होने वाली लड़कियों को हर वर्ष 50,000 रुपए पढ़ाई की अवधि तक दिए जाते हैं.

ऐसे करें आवेदन

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर योग्य छात्राएं आवेदन कर सकती हैं. ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन का स्टेप्स दिया गया है. अभ्यर्थियों को सलाह है कि आवेदन फॉर्म भरते समय सही-सही जानकारी भरें, क्योंकि गलत भरा हुआ फॉर्म या अधूरी जानकारी वाले फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया जाएगा, इसलिए गाइडलाइंस पढ़कर ही आवेदन कीजिए.