logo-image

SBI के खाताधारक ध्यान दें, घर बैठे कुछ ही मिनट में कर सकते हैं UPI एक्टिव

SBI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर एक ट्वीट के जरिए कहा है कि अगर आप अपने यूपीआई को कैंसिल कराना चाहते हैं तो नेट बैंकिंग या फिर YONO ऐप के जरिए घर बैठे इस प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं.

Updated on: 09 Jul 2021, 12:41 PM

highlights

  • नेट बैंकिंग या फिर YONO ऐप के जरिए घर बैठे प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं
  • कस्टमर इंटरनेट बैंकिंग के जरिए यूपीआई को Enable या डिसेबल कर सकता है

नई दिल्ली:

आज के दौर में बहुत से लोग ऑनलाइन पेमेंट के लिए यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि कुछ लोगों को UPI के जरिए पेमेंट करना ठीक नहीं लग रहा है. ऐसे में अगर आप भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) के ग्राहक हैं और आप UPI को डिसेबल या Enable करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एसबीआई के ब्रांच में जाने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. आपका यह काम घर बैठे ही हो जाएगा. आप अपने घर पर बैठकर ही एसबीआई के यूपीआई को डिसेबल कर सकते हैं. SBI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर एक ट्वीट के जरिए कहा है कि अगर आप अपने यूपीआई को कैंसिल कराना चाहते हैं तो नेट बैंकिंग या फिर YONO ऐप के जरिए घर बैठे इस प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड (Aadhaar Card) सही है या नहीं, धोखाधड़ी से बचने के लिए पहले करें वैरिफाई, जानिए तरीका

नेट बैंकिंग के जरिए यूपीआई को कर सकते हैं Enable या डिसेबल 

कोई भी एसबीआई का कस्टमर इंटरनेट बैंकिंग के जरिए यूपीआई को Enable या डिसेबल कर सकता है. इसके लिए उसे सबसे पहले SBI के इंटरनेट बैंकिंग पर लॉगइन करना होगा. उसके बाद My Profile सेक्शन को खोलना होगा. इस ऑप्शन में डिसेबल/इनेबल यूपीआई का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करना होगा. इसके बाद अपने अकाउंट नंबर को सेलेक्ट करने के बाद Enable या डिसेबल ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

यह भी पढ़ें: Amazon Prime Day Sale इस दिन से हो रहा है शुरू, मिलेगा बंपर डिस्काउंट और शानदार कैशबैक

Yono App के जरिए भी कर सकते हैं Enable या डिसेबल 

यूजर्स को SBI YONO lite मोबाइल ऐप पर लॉगइन करना होगा. उसके बाद UPI टैब को खोलना होगा. यहां पर डिसेबल/इनेबल यूपीआई ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यूजर को अपना अकाउंट नंबर सेलेक्ट करने के बाद टर्न ऑफ करना होगा. यूजर को अगर फिर से इसे इनेबल करना हो तो उसे सिर्फ टर्न ऑफ की जगह टर्न ऑन करना होगा.

यह भी पढ़ें: CNG Price Today 8 July 2021: आम आदमी को बड़ा झटका, रसोई गैस के बाद CNG के दाम बढ़े