News Nation Logo
29 अक्टूबर से पीएम मोदी का इटली दौरा जेल में डालने वाला आज जेल में जाने से डरने लगा: नवाब मलिक जो फर्जीवाड़ा किया गया है, वो खुल खुलकर सामने आने लगा है: नवाब मलिक पंजाब में AAP की सरकार बनी, तो प्रदेश में किसी किसान को नहीं करने देंगे खुदकुशी: अरविंद केजरीवाल शाहरुख खान की 'मन्नत' पूरी, आर्यन को बेल; अब मन्नत में मनेगी दीपावली आर्यन खान समेत तीनों आरोपियों के विदेश जाने पर रोक भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

SBI बिल्कुल मुफ्त में दे रहा है 2 लाख रुपये का इश्योरेंस, जानिए और क्या होंगे फायदे

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana-PMJDY: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसबीआई जनधन अकाउंट को खुलवाने पर कस्टमर्स को रुपे डेबिट कार्ड के साथ 2 लाख रुपये का जीवन बीमा ऑफर कर रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 06 Oct 2021, 09:24:35 AM
भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI)

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • विदेश में मृत्यु होने की स्थिति में नॉमिनी को 2 लाख रुपये दिए जाएंगे
  • 28 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री जन धन योजना को शुरू किया था

नई दिल्ली:

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana-PMJDY: भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) में जनधन अकाउंट रखने वाले खाताधारकों को 2 लाख रुपये का जीवन बीमा (Life Insurance) बिल्कुल मुफ्त में मिल रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसबीआई जनधन अकाउंट को खुलवाने पर कस्टमर्स को रुपे डेबिट कार्ड के साथ 2 लाख रुपये का जीवन बीमा ऑफर कर रहा है. इस इंश्योरेंस की खास बात यह है कि अगर अकाउंट होल्डर की विदेश में कोई अनहोनी हो जाती है और उसकी मृत्यु वहां पर हो जाती है तो ऐसी स्थिति में नॉमिनी को 2 लाख रुपये दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: त्यौहारों से पहले महंगाई का झटका, घरेलू LPG सिलेंडर हुआ महंगा, चेक करें रेट

28 अगस्त 2018 से पहले के जनधन अकाउंट होल्डर को मिल रहा है 1 लाख रुपये का जीवन बीमा
बता दें कि ऐसे कस्टमर्स जिन्होंने भारतीय स्टेट बैंक में 28 अगस्त 2018 से पहले जनधन अकाउंट को खुलवाया हुआ है ऐसे ग्राहकों के लिए जीवन बीमा की राशि 1 लाख रुपये निर्धारित की गई है. हालांकि जिन कस्टमर्स ने इस तारीख के बाद जनधन अकाउंट को खोला हुआ है उन्हें एसबीआई की ओर से 2 लाख रुपये का जीवन बीमा ऑफर किया जा रहा है. हालांकि बैंक की ओर से इंश्योरेंस के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है. 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 28 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री जन धन योजना को शुरू किया था. देश के गरीब और सुविधा विहीन लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत करने और ऐसे लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए जनधन योजना को शुरू किया गया था. प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत कस्टमर्स को बचत खाता, पैसे का लेनदेन जैसी सुविधाएं मिलती हैं. बता दें कि सरकार ने 2018 में नई सुविधाओं और फायदों के साथ पीएमजेडीवाई के दूसरे संस्करण को पेश किया था. इसके तहत सरकार ने 28 अगस्त 2018 के बाद खोले गए खातों के लिए रुपे डेबिट कार्ड पर मुफ्त आकस्मिक बीमा कवर देने का फैसला किया था. साथ ही ओवरड्राफ्ट की सीमा भी बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दी गई थी. साथ ही बगैर किसी शर्त के 2,000 रुपये तक ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी दी गई थी.

First Published : 06 Oct 2021, 09:20:46 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.