logo-image

SBI ने शुरू की नई सुविधा, वीडियो कॉल से भी जमा कर सकते हैं Life सर्टिफिकेट

पेंशनर्स को SBI की इस सुविधा के जरिए बैंक के ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं होगी. भारतीय स्टेट बैंक की नई सुविधा 1 नवंबर 2021 से शुरू हो चुकी है.

Updated on: 02 Nov 2021, 12:27 PM

highlights

  • एसबीआई की नई सुविधा से पेंशनर्स का समय बचेगा 
  • पेंशनर्स को कागजी कार्रवाही से भी निजात मिलेगी

नई दिल्ली:

अगर आपकी पेंशन (Pension) की राशि भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में आती है तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. दरअसल, एसबीआई ने पेंशनर्स की सुविधा के लिए एक नई सुविधा शुरू की है. इस सुविधा के लिए पेंशनर्स साधारण वीडियो कॉल के जरिए जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) दर्ज करा सकते हैं. पेंशनर्स को एसबीआई की इस सुविधा के जरिए बैंक के ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं होगी. भारतीय स्टेट बैंक की नई सुविधा 1 नवंबर 2021 से शुरू हो चुकी है. एसबीआई की नई सुविधा से पेंशनर्स का काफी समय बचेगा और साथ ही कागजी कार्रवाही से भी निजात मिलेगी.  

यह भी पढ़ें: दिवाली पर आप भी हो सकते हैं online फ्रॅाड के शिकार, जानें कैसे करें बचाव

SBI ने नई सेवा के बारे में आधिकारिक टि्वटर हैंडल पर इसकी जानकारी साझा की है. SBI ने ट्वीट में वीडियो के जरिए पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी है. SBI का कहना है कि घर पर रहते हुए अब जीवन प्रमाण पत्र जमा किया जा सकता है.

जानिए क्या है तरीका
पेंशनर्स को सबसे पहले SBI की पेंशन सेवा की वेबसाइट www.pensionseva.sbi पर लॉगइन करना होगा. उसके बाद वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट या VLC सेक्शन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया विंडो खुलकर आएगा, जिसमें SBI से जुड़े पेंशन अकाउंट का नंबर डालना होगा. अब आपके अकाउंट से जुड़े मोबाइल नंबर के ऊपर OTP आएगा. OTP को डालकर आगे बढ़ना और उसके बाद फिल ‘आय एम रेडी’ पर क्लिक करना होगा. अब आपको अपना पैन कार्ड तैयार रखना होगा. इस प्रक्रिया के बाद बैंक वीडियो कॉल शुरू करने की अनुमति मांगेगा. पेंशनर्स को OK बटन दबाना होगा.

यह भी पढ़ें: 268 रुपये महंगा हुआ LPG सिलेंडर, यहां चेक कीजिए अपने शहर के नए रेट्स

इस प्रक्रिया के बाद SBI का अधिकारी कुछ देर के भीतर पेंशनर्स से जुड़ जाएगा. पेंशनर्स के पास तुरंत के बजाय दिन में किसी और समय के लिए भी मीटिंग तय कर सकता है. मीटिंग शुरू होने पर स्क्रीन पर 4 अंक का डिजिट कोड आएगा. इस कोड को अधिकारी को बताना होगा और उसे अपना पैन कार्ड भी दिखाना होगा. अब अधिकारी पैन कार्ड, आपकी फोटो खींचेंगा और प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.