logo-image

SBI ने जारी किया अलर्ट, बात नहीं मानी तो लग लग जाएगा मोटा चूना

SBI Alert: एसबीआई ने ग्राहकों से कहा है कि वे धोखेबाजों से सावधान रहें और किसी भी तरह के जरूरी जानकारी को ऑनलाइन शेयर नहीं करें. बैंक ने इसके अलावा किसी अनजान सोर्स से किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से भी मना किया है.

Updated on: 05 May 2021, 02:07 PM

highlights

  • जरूरी जानकारी को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर शेयर नहीं करना चाहिए: SBI
  • बैंक ने अनजान सोर्स से किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से भी मना किया है: SBI

नई दिल्ली :

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) ने अपने करोड़ों ग्राहकों को लिए अलर्ट जारी किया है. SBI के इस अलर्ट को अगर किसी ग्राहक ने गंभीरता से नहीं लिया तो उसे मोटा चूना लग सकता है. एसबीआई ने कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में अपने ग्राहकों को कुछ खास बातों को ध्यान में रखने के लिए सलाह दी है. एसबीआई ने ग्राहकों से कहा है कि वे धोखेबाजों से सावधान रहें और किसी भी तरह के जरूरी जानकारी को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर शेयर नहीं करें. बैंक ने इसके अलावा किसी अनजान सोर्स से किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से भी मना किया है. एसबीआई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर कुछ जरूरी बातें बताई हैं जिसे ग्राहकों को ध्यान में रखने की सलाह दी गई है.

यह भी पढ़ें: Indian Railway-IRCTC: रेलवे ने इस रूट पर कैंसिल कर दी कई ट्रेनें, यहां देखिए पूरी लिस्ट

अनजान कॉल से सावधान रहने की सलाह 
SBI ने कहा है कि किसी भी अनजान शख्स से अपने डेबिट कार्ड का नंबर, डेबिट कार्ड पिन, CVV, OTP, जन्म तिथि और इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी और पासवर्ड को शेयर नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही SBI, RBI, सरकारी कार्यालय, पुलिस और KYC अथॉरिटी के नाम से आने वाले कॉल से भी सावधान रहना चाहिए. SBI ने कहा कि फोन या ई-मेल के जरिए बताए जाने वाले किसी भी अनजान सोर्स से कोई भी डानलोड करने से बचें और साथ ही अनजान लोगों की ओर से भेजे गए किसी भी मैसेज या मेल में दिए गए लिंक को क्लिक नहीं करें, क्योंकि ऐसा करने से आपका अकाउंट हैक हो सकता है. 

यह भी पढ़ें: पत्रकारों और उनके परिवार को मुफ्त में लगेगी कोरोना वैक्सीन, योगी सरकार का बड़ा फैसला

फर्जी ऑफर्स से भी ग्राहकों को सावधान रहना चाहिए
SBI ने कहा है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, SMS और ई-मेल के जरिए आने वाले फर्जी ऑफर्स से भी ग्राहकों को सावधान रहना चाहिए. दरअसल, इन फर्जी और लुभावने ऑफर्स के चक्कर में कई बार ग्राहक फंसकर अपना अच्छा खासा नुकसान कर बैठते हैं. जानकारों का कहना है कि बैंक अकाउंट नंबर, ATM पासवर्ड का नंबर या फिर ATM की फोटो को मोबाइल में नहीं रखना चाहिए क्योंकि मोबाइल के हैक होने का खतरा बना रहता है और आपका बैंक अकाउंट पूरी तरह से खाली हो सकता है. इसके अलावा ग्राहकों को बैंकिंग ट्रांजैक्शन के लिए सुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन का ही इस्तेमाल करना चाहिए. पब्लिक इंटरनेट का इस्तेमाल करके बैंकिंग ट्रांजैक्शन करने से व्यक्तिगत जानकारियों के लीक होने की खतरा रहता है. गौरतलब है कि पिछले साल लॉकडाउन के बाद से ऑनलाइन धोखाधड़ी की घटनाओं में काफी बढ़ोतरी हुई है जिसकी वजह से SBI समय-समय पर अलर्ट जारी करता रहता है.