logo-image

SBI की इस सुविधा के जरिए UPI सर्विस को घर बैठे सकते हैं Disable या Enable

SBI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर एक ट्वीट के जरिए कहा है कि अगर आप अपने यूपीआई को कैंसिल कराना चाहते हैं तो नेट बैंकिंग या फिर YONO ऐप के जरिए घर बैठे इस प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं.

Updated on: 25 Jun 2021, 12:06 PM

highlights

  • नेट बैंकिंग या फिर YONO ऐप के जरिए घर बैठे कर सकते हैं Disable या Enable
  • एसबीआई का कस्टमर इंटरनेट बैंकिंग के जरिए यूपीआई को डिसेबल कर सकता है

नई दिल्ली :

आज के दौर में बहुत से लोग ऑनलाइन पेमेंट के लिए यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि कुछ लोगों को UPI के जरिए पेमेंट करना ठीक नहीं लग रहा है. ऐसे में अगर आप भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) के ग्राहक हैं और आप UPI को डिसेबल या Enable करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एसबीआई के ब्रांच में जाने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. आपका यह काम घर बैठे ही हो जाएगा. आप अपने घर पर बैठकर ही एसबीआई के यूपीआई को डिसेबल कर सकते हैं. SBI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर एक ट्वीट के जरिए कहा है कि अगर आप अपने यूपीआई को कैंसिल कराना चाहते हैं तो नेट बैंकिंग या फिर YONO ऐप के जरिए घर बैठे इस प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: अगर आप ATM से कैश निकालने जा रहे हैं तो यह खबर एक बार जरूर पढ़ लीजिए

यहां जानिए यूपीआई को डिसेबल करने का तरीका

नेट बैंकिंग के जरिए यूपीआई को कर सकते हैं डिसेबल

कोई भी एसबीआई का कस्टमर इंटरनेट बैंकिंग के जरिए यूपीआई को डिसेबल कर सकता है. इसके लिए उसे सबसे पहले SBI के इंटरनेट बैंकिंग पर लॉगइन करना होगा. उसके बाद My Profile सेक्शन को खोलना होगा. इस ऑप्शन में डिसेबल/इनेबल यूपीआई का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करना होगा. इसके बाद अपने अकाउंट नंबर को सेलेक्ट करने के बाद डिसेबल ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

यह भी पढ़ें: Alert! 1 जुलाई से बदलने जा रहे हैं ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Yono App के जरिए भी कर सकते हैं डिसेबल

यूजर्स को SBI YONO lite मोबाइल ऐप पर लॉगइन करना होगा. उसके बाद UPI टैब को खोलना होगा. यहां पर डिसेबल/इनेबल यूपीआई ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यूजर को अपना अकाउंट नंबर सेलेक्ट करने के बाद टर्न ऑफ करना होगा. यूजर को अगर फिर से इसे इनेबल करना हो तो उसे सिर्फ टर्न ऑफ की जगह टर्न ऑन करना होगा.

यह भी पढ़ें: SBI के ग्राहकों को बड़ा झटका, 1 जुलाई से बदल जाएंगे ATM और चेकबुक से जुड़े ये नियम